किचिन प्रत्येक घर का महत्वपूर्ण स्थान होता है. ये एक ऐसा स्थान है जहां पर प्रत्येक सदस्य की पसंद नापसंद का ध्यान रखा जाता है और स्वादिष्ट भोजन भी बनाया जाता है. आजकल किचिन को भी महंगे महंगे शेल्फ, ग्लासेज और क्रोकरी से सजाया जाता है परन्तु कई बार सब कुछ होने के बाद भी किचिन भरी भरी और अस्तव्यस्त सी प्रतीत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं. जिनका ध्यान रखकर आप अपनी किचिन का कम खर्चे में भी शानदार मेकओवर कर सकते हैं जिससे आपकी किचिन भी व्यवस्थित और सजी धजी लगेगी-

  1. सही हो कंटेनर्स का चयन 

रसोई में दाल चावल, मसाले के अतिरिक्त अनेकों खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके लिए डिब्बो की आवश्यकता होती है. रंग बिरंगे, छोटे बड़े, बेतरतीबी से रखे गए डिब्बे अच्छी खासी किचिन को भी बद्सूरत बना देते हैं इसलिए आपकी किचिन चाहे छोटी हो या बड़ी डिब्बे रसोई की अलमारी के साईज के अनुसार ही खरीदें. ताकि उन्हें अलमारी में करीने से लगाया जा सके और पूरी जगह का उपयोग किया जा सके, साथ ही कोशिश करें कि एक अलमारी में एक रंग, साइज और आकार के डिब्बे ही रखे जाएं ताकि वे दिखने में सुंदर प्रतीत हों.

2. साफ़ सुथरा हो प्लेटफार्म

कई बार प्लेटफार्म पर ही कटलरी, मिक्सी ग्राइंडर, आर ओ जैसे अनेकों सामान को रख दिया जाता है जिससे प्लेटफार्म पूरा भर जाता है और किचिन भरी भरी सी प्रतीत होने लगती है इसलिए जितना हो सके किचिन के प्लेटफार्म को खाली रखें जिससे किचिन बड़ी और व्यवस्थित लगेगी. खाना बनाने के तुरंत बाद प्लेटफार्म को सर्फ के पानी से धोएं या पोंछें. फिर अंत में सूती कपड़े से पोंछकर सुखा दें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...