सवाल

मेरी उम्र 34 साल है. मुझे बारबार ऐंडोमिट्रिओसिस की समस्या होती है. मैं सर्जरी के द्वारा रीमूव भी करवा चुकी हूं. फिर भी दोबारा ऐंडोमिट्रिओसिस बनते रहते हैं. मुझे पीरियड्स में बहुत ज्यादा स्राव व दर्द होता है. बताएं मैं क्या करूं?

जवाब

ऐंडोमिट्रिओसिस गर्भाशय में होने वाली समस्या हैजिस में गर्भाशय की आंतरिक परत बनाने वाली ऐंडोमिट्रियम लाइनिंग में असामान्य बढ़ोतरी होने लगती है और वह गर्भाशय से बाहर फैलने लगता है. कभीकभी तो इस की परत गर्भाशय की बाहरी परत के अलावा अंडाशयआंतों और अन्य प्रजनन अंगों तक भी फैल जाती है जिसे ऐंडोमिट्रिओसिस कहा जाता है. बढ़ी ऐंडोमिट्रियम परत की वजह से प्रजनन अंगों जैसे फैलोपियन ट्यूब्स और अंडाशय की क्षमता पर असर पड़ने लगता है.

ऐंडोमिट्रिओसिस महिलाओं में पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग और दर्द का भी कारण होता है. इस के कारण महिलाओं को काफी परेशानी होती है. दूसरी तरफ रीप्रोडक्टिव आयु में यह इन्फर्टिलिटी का कारण भी बनता है. यह समस्या किसी बाहरी संक्रमण के कारण न हो कर शरीर की आंतरिक प्रणाली में कमी के कारण होती है. ऐंडोमिट्रिओसिस के अंडाशय तक फैलने से उस हिस्से पर सिस्ट भी बन जाते हैं.

मैडिकल ट्रीटमैंट से आर्टिफिशियल मेनोपौज के जरीए ऐंडोमिट्रिओसिस को रोका जा सकता है. इस के लिए हारमोनल दवाएं या महीने में 1 इंजैक्शन काफी होता है. इस के अलावा ऐंडोमिट्रिओसिस की समस्या से ग्रस्त महिला यदि बच्चा चाहती हैतो इस के लिए आईयूआई और आईवीएफ जैसे स्पैशल ट्रीटमैंट मौजूद हैं. अगर महिला की उम्र ज्यादा है और कई सर्जरी हो चुकी हैंतो गर्भाशय और ओवरीज निकालकर हिस्टरेक्टोमी ही इस का सब से बेहतर इलाज है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...