घरेलू तरीके नहीं, बच्चे के लिए चुनें सही बेबी केयर प्रोडक्ट्स...

न्यू  ली बौर्न बच्चों की देखभाल मांओं के लिए हमेशा ही उलझन का टापिक रहा है. रूरल इलाकों में जौइंट फैमिलियों के चलते ये परेशानियां थोड़ी कम होती हैं लेकिन शहरों में न्यूक्लियर परिवारों में जहां मांएं ही बच्चे की देखभाल के लिए जिम्मेदार होती हैं वहां यह परेशानी थोड़ी बढ़ जाती है. अरबन इलाकों में मांएं अपने न्यूबौर्न बेबी की देखभाल के लिए घरेलू उपचारों पर भरोसा नहीं करतीं, इस के बजाय वे बाजार में मौजूद सही बेबी केयर प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती है.

बेबी फीडिंग बोतल

नए पैदा हुए बच्चे को समयसमय पर मां का दूध पिलाना जरूरी होता है, लेकिन कभीकभी कुछ विशेष कारणों से ऐसा करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में फीडिंग बोतल सब से मददगार साबित होती है. फीडिंग बोतल बच्चों के लिए सब से जरूरी समान में से एक है. इस का चुनाव करते समय हमेशा ध्यान रखें कि बोतल ब्रैंडेड हो और सौफ्ट हो. ब्रैंडेड होने का मतलब यह नहीं है कि कोई महंगी बोतल खरीदी जाए लेकिन आप के लिए उस की क्वालिटी का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

डायपर्स

शहरों में बैडशीट, सोफा बच्चों के कपडे़ ज्यादा गंदे न हों इस के लिए बच्चों को डायपर्स पहना दिए जाते हैं. एक डायपर 3-4 घंटे तक बच्चे द्वारा पहना जाता है. न्यूबौर्न दिन में कई बार सूसूपौटी करता है. ऐसे में पूरे दिन में एक बेबी के लिए 6-7 डायपर्स की जरूरत होती है. ऐसे में ऐसे डायपर्स का चुनाव करें जो बच्चे के लिए अनकंफर्टेबल न हों. उन्हें चुभें नहीं और न ही लिक्विड को सोखने में नाकामयाब हों. सौफ्ट मैटीरियल क्वालिटी के डायपर्स बेहतर होते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...