अगर आप के घर में भी पालतू पशु हैं, तो उन्हें गरमियों में किस तरह देखभाल करें, जरूर जानिए...

आजकल पैट्स को रखना स्टेटस सिंबल तो है ही साथ ही सिंगल चाइल्ड वाले परिवार में एक बहुत बड़ी जरूरत भी है. ऐसे परिवार जहां पर परिवार में एक ही बच्चा होता है वहां पर बच्चे को कंपनी देने या फिर उस का अकेलापन दूर करने के लिए अभिभावक पैट को बच्चे के साथी के रूप में देखते हैं.

इस के अतिरिक्त आजकल अकेले रह रहे युवा भी अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए पैट को रखते हैं. आमतौर पर तो यह पैट डौग होता है पर कुछ लोग आजकल कैट अर्थात बिल्ली को भी अपने घरों में पैट के रूप में रखते हैं. इसीलिए आजकल पैट क्लिनिक, पैट हेयर ड्रैसर, पैट ग्रूमिंग, पैट आइसक्रीम, पैट फूड आदि का बहुतायत से चलन हो गया है.

इन दिनों देश के अधिकांश हिस्सों में भयंकर गरमी पड़ रही है. ऐसे में आप के पैट को भी अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है. यदि आप के घर में भी कोई पैट है तो इन दिनों उस की देखभाल के लिए निम्न टिप्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं :

 

  • इन दिनों पैट को नहलाने के लिए बाथटब का प्रयोग करें. इस से आप का पैट लंबे समय तक बाथटब में रहेगा और खुद को ठंडा महसूस करेगा. इस के अतिरिक्त उसे हर दिन स्नान कराने का प्रयास भी करें. हर दिन नहलाते समय उन के लिए खास बने शैंपू का ही प्रयोग करें.

 

  • एक तो शरीर पर बालों के चलते पैट को काफी गरमी लगती है दूसरे लंबे बालों के कारण कई बार इंफैक्शन होने का भी खतरा रहता है. इसलिए माह में कम से कम उस के बालों की ट्रिमिंग तो करवाएं पर शेविंग करवाने से बचें क्योंकि शेविंग हो जाने पर उसे सनबर्न का खतरा हो जाएगा.

 

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...