सवाल

मैं 25 साल की महिला हूं और मुझे कम उम्र में डायबिटीज हो गई है. इस बीमारी के साथ मुझे किस तरह की दिनचर्या का पालन करना चाहिए?

जवाब

मधुमेह 2 प्रकार का होता है- टाइप 1 और टाइप 2. टाइप 1 का जल्दी पता चलता हैयह एक औटोइम्यून और आनुवंशिक स्थिति हैजबकि टाइप 2 को इंसुलिन प्रतिरोध और असामान्य इंसुलिन स्राव के जरीए परिभाषित किया जाता है. कुछ बीमारियां मधुमेह से पीडि़त लोगों के लिए अधिक खतरनाक होती हैं क्योंकि उच्च रक्त शर्करा श्वेत रक्त कोशिकाओं की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बाधित कर सकती है. ऐसे में जरूरी है कि मधुमेह वाले लोग अपने डाक्टर से इन्फ्लुएंजान्यूमोकोकल रोगोंटिटनैसडिप्थीरियाशिंगल्सहैपेटाइटिस बी और कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के बारे में बात करें.

अपनी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए सही पोषण और व्यायाम आवश्यक है. नियमित समय पर भोजन करें और सभी खाद्य समूहों से भोजन शामिल करना सुनिश्चित करें. अपनी पोषण संबंधी जरूरतोंलक्ष्यों और दवा की दिनचर्या के अनुरूप अपने आहार को सुनिश्चित करने के लिए अपने ऐंडोक्रानोलौजिस्ट के साथ एक पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें. पोषण के साथसाथ शारीरिक गतिविधि भी मधुमेह प्रबंधन का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है. सप्ताह में 150 मिनट मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम आप को अपने मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है. इसे धीरेधीरे शुरू करें और 150 मिनट तक बढ़ाएं. ऐरोबिक गतिविधियों को करेंजिन में चलनासाइकिल चलाना और तैराकी शामिल है. अपनी दिनचर्या में स्ट्रैंथ ट्रेनिंग को शामिल कर सकती हैं. अपने डाक्टर और ऐंडोक्राइनोलौजिस्ट के पास नियमित जांच के लिए जाएं.

डॉ पूजा जैन
एमबीबीएस, एमएस जनरल सर्जरी
एमसीएच (बर्न, प्लास्टिक और मैक्सिलोफेसियल सर्जरी) फस्ट ईयर सीनियर रेसिडेन्ट
वीएमएमसी और सफदरजंग हास्पिटल, नई दिल्ली

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...