ब्लौसम कोचर, ब्यूटी और वैलनैस ऐक्सपर्ट

सिस्टिक मुहांसे सब से आम त्वचा विकार हैं जो हारमोनल परिवर्तन, यौवन, आहार और जीवनशैली के इतने प्रकार के दौरान हो सकते हैं. इस बीमारी के गंभीर रूपों में से एक है जिस में त्वचा के नीचे बड़े सूजन वाले और अकसर दर्दनाक सिस्ट के रूप में पहचाना जा सकता है. इस तरह के मुहांसे दर्दनाक होते हैं और मवाद से भरे हो सकते हैं और संभवतया त्वचा पर निशान छोड़ सकते हैं.

सिस्टिक मुहांसे के कारण

त्वचा के छिद्रों में अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से बंद हो सकते हैं जिस से मुहांसे हो सकते हैं. जब हानिकारक बैक्टीरिया बंद छिद्रों में प्रवेश करते हैं और तेल और त्वचा कोशिकाओं के साथ फंस जाते हैं, तो त्वचा की प्रतिक्रिया त्वचा की मध्य परत (डर्मिस) में गहरी सूजन का कारण बनती है. यह संक्रमित, लाल, सूजी हुई गांठ/धब्बा एक मुहांसे की सिस्ट है.

इस तरह के मुहांसे आमतौर पर चेहरे पर दिखाई देते हैं जहां सब से ज्यादा तेल ग्रंथियां होती हैं. लेकिन आप को पीठ, नितंब, कंधे, गरदन, छातियां और ऊपरी बांहों पर भी मुंहासे हो सकते हैं.

सिस्टिक मुंहासे को दूर करने के उपाय

1. अपने चेहरे को साफ करने के लिए सौम्य क्लींजर का इस्तेमाल करें. अपना चेहरा धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. आप ऐंटी ऐक्ने मैडिकेटेड फेसवाश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
2. अपनी त्वचा को तेलमुक्त मोइस्चराइजर से मोइस्चराइज करें.
3. अपने बालों को नियमित रूप से धोएं और बालों को (जो तैलीय हो सकते हैं) अपने चेहरे से दूर रखें.
4. गहरे तले हुए और डेयरी खाद्य पदार्थों से बचें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...