अधिकतर हम देखतें हैं की महिलाओं में सहनशीलता पुरुषों के मुकाबले बहुत अधिक होती है जो कुछ हद तक बहुत अच्छी बात है लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा आपके जीवन का हिस्सा बन जाए तो यह उतना ही घातक बन जाती है. क्योंकि तब उसे हर कोई अपने दबाव में रखना पसंद करता है जिससे वह अपना आत्मविश्वास खोने लगती है और कई बार यही परेशानी उसे मानसिक रूप से कमजोर बनाने का काम करती है इसलिए जरूरी है कि आपको पता हो कब,कौन आपका फायदा उठाने की कोशिश में है. जिसके लिए आपको वक़्त रहते मानसिक और भावनात्मक तौर पर कमजोर होने से बचना आना चाहिए चलिए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जो हर महिला को अपने जीवन में अपनाना आना चाहिए जिस से वो जीवन का हर आंनद लें सके.

आत्मविश्वास में कमी ना आने दें

अक्सर महिलाएं दुसरो पर बहुत जल्दी भरोसा कर लेती हैं. जिसका कई बार लोग बहुत जल्दी फायदा उठाने से नहीं चूकते.आत्मविश्वास मेंटली स्ट्रांग होने की नीव है.इसलिए जरूरी है कि हर महिला को अपने ऊपर पूर्ण आत्मविश्वास हों. साथ ही किसी भी बात का निर्णय लेने से पहले जाँचने परखने का गुण आता हों.खुद को आत्मनिर्भर बनाएं.

डर के आगे जीत है

यदि हमारी कमजोरी किसी और को पता होगी तो वह बहुत जल्दी उसका फायदा उठाने की सोचगा. इसलिए जरूरी है कि अपनी कमजोरीयों पर काम करें और उसे अपनी खूबियों में तब्दील करने कि पूरी कोशिश करें.

खुद से प्यार करें

जीवन में हर रिश्ता महत्वपूर्ण है लेकिन ऐसे में हम खुद को भूल जाती हैं इसलिए खुद से प्यार करना ना भूले यदि आप अपनी नजरो में बेस्ट हैं तो हर किसी कि नजरों में आप बेस्ट ही रहंगी. अपने मन में सेल्फ डाउट को पनपने ना दें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...