इस बार की गर्मी ने पिछले कई रिकार्ड्स तोड़ दिए हैं जिसकी वजह से चोरो तरफ त्राहि त्राहि मची हुई है. लोगों का घर से निकलना मुहाल हो गया है. हर कोई गर्मी की चपेट में आकर बीमार पड़ रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं ये ते गर्मी ना केवल आपकी त्वचा या सेहत पर असर डाल रही है बल्कि आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा रही है जिस कारण लोगों में आई स्ट्रोक का खतरा बढ़ रहा है, इसलिए जरूरी है कि आंखों की खास देखभाल की जाए वरना ये हीटवेव आई स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या तक का कारण बन सकती है.जरूरी है समय रहते हम इससे बचाव कर सकें.

कैसे होता है आई स्ट्रोक का खतरा

आई स्ट्रोक होने का अर्थ है आपकी आंख के रेटीना तक ब्लड का सही ढंग से सप्लाई ना होना. जिस कारण आंखों तक औक्सीजन की सही मात्रा नहीं पहुंच पाती जिस वजह से धक्का बनने या आर्टिरीज के सिकुड़ने की आशंका बढ़ जाती है और अधिक गर्मी आंखों में ब्लड क्लोटिंग का कारण बन जाती है. इस कारण आंखों से दिखना बंद हो सकता है. इस परेशानी को हल्के में लेना अंधेपन का कारण भी बन सकता हैं इसलिए जरूरी है कि समय रहते चिकित्सक की मदद लें.

रेटीना आंखों का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो दृश्य को देख कर हमारे मस्तिष्क तक सिग्नल पहुंचाने का कार्य करता है यदि यह बाधित हो जाता है तो आंखों में धुंधलापन छाने लगता है ऐसे में आँखों में दर्द तो नहीं होता लेकिन आंखों की रौशनी पर बुरा प्रभाव डालता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...