कौस्मेटोलोजी एक ऐसा कोर्स है जो आजकल काफी ट्रेड में है. मार्केट में इस कोर्स की बढ़ती डिमांड को देखकर यूथ बड़ी संख्या में इस ओर आकर्षित हो रहा है. इस ओर बढ़ती डिमांड के कई कारण है जैसे इस के ढेर सारे करियर औपशन और अच्छा खासा पैकेज. आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिये आप को कौस्मेटोलोजिस्ट की पूरी जानकारी देंगे.

क्या है कौस्मेटोलोजी
दरअसल कौस्मेटोलोजी ब्यूटी इंडस्ट्री का ही एक कोर्स है. इस कोर्स में ब्यूटी रिलेटेड सभी चीजों को कवर किया जाता हैं. बालों को शैंपू, स्टाइल, कलर, कर्ल या स्ट्रेट करना.

https://www.instagram.com/reel/C9EmmsesVK5/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

कस्टर को उन के बालों की बनावट, स्थिति और रंग के साथसाथ उन की स्कि के रंग के आधार पर उन के लिए बेस्ट हेयर स्टाइल और कलर के बारे में गाइड करना या सलाह देना. इस के अलावा फेशियल हेयर, शेव और दाढ़ी ट्रिम करना.

यह कहना गलत नहीं होगा कि कौस्मेटोलोजिस्ट एक ऐसा विशेषज्ञ होता है जो हेयर स्टाइलिंग, मेकअप एप्लीकेशन सहित मसाज थेरेपी, स्किन केयर ट्रीटमेंट आदि सर्विसेज देता है. कहने का मतलब यह होता है कि इस कोर्स को करने के बाद आप को अलग से कोई भी ब्यूटी कोर्स करने की जरुरत नहीं होती है. असल में यह कोर्स अपने आप में एक पूरा पैकेज है. इस कोर्स को आप कई नैशनल और इंटरनैशनल मान्यता प्राप्त ब्यूटी एकेडमी से कर सकते हैं.

कौस्मेटोलोजी कोर्स
मास्टर्स इन कौस्मेटोलोजी कोर्स में स्टूडेंट्स को बेसिक मेकअप एंड एडवांस मेकअप कोर्स, बेसिक स्किन और एडवांस स्किन, स्पा थेरेपी, बेसिक हेयरस्टाइलिंग और एडवांस हेयरस्टाइलिंग, बेसिक हेयरड्रेसिंग और एडवांस हेयरड्रेसिंग, और बेसिक टू एडवांस नेल कोर्स कराया जाता है. साथ ही इस कोर्स में माइक्रोब्लैडिंग, आईलैश एक्सटेंशन, हेयर एक्सटेंशन और हाइड्रा फेशियल ट्रीटमेंट भी सिखाया जाता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...