किसी ने सही कहा है, हंसने से हस्ती बनती है. हंसने से हैल्दी बनते हैं. हंसने से बीमारियां दूर भागती हैं.शोध बताते हैं कि हंसने से हैप्पी हारमोंस रिलीज होते हैं, जिस से दिल की बीमारियां दूर होती हैं, अच्छी सोच बनती है और चेहरे पर ग्लो आता है. कहा भी गया है कि लाफ्टर इज ए बैस्ट मैडिसिन हंसी एक बेहतर दवा का काम करती है. मनोवैज्ञानिक भी मानते हैं कि हंसने से न सिर्फ फेफड़ों की ऐक्सरसाइज होती है बल्कि फेशियल मसल्स भी मजबूत होती हैं.

सुबह की कुछ मिनटों की हंसी आप का पूरा दिन बना देती है. लाफ्टर डे इसीलिए मनाया जाता है ताकि बढ़ रहे स्ट्रैस और डिप्रैशन जैसी दिक्कतों से हंसना भूल चुके लोगों को इस के फायदों के बारे में बताया जा सके.

लाफ्टर क्लब के एक मैंबर कर्नल हरमिंदर सिंह कहते हैं कि उन के जीवन में हंसी बहुत महत्त्व रखती है. हंसने और खुश रहने के चलते ही उन की सेहत सुधरी है. हंसी से सिर्फ सेहत ही नहीं सुधरती बल्कि इस का असर पेड़पौधों पर भी होता है.

हसीं बरकरार रखें

इंडियन नेवी से रिटायर्ड, अशोक साहनी कहते हैं कि हमारे जीवन में हंसना उतना ही जरूरी है जितना सांस लेना. अगर अपने जीवन में हंसी बरकरार रखें तो शरीर हैल्दी बना रहता है.

‘हंसतेहंसते कट जाएं रस्ते, जिंदगी यों ही चलती रहे...’ यह गाना हमें यही सीख देती है कि जिंदगी में दुख हो या खुशी, हमें हंसतेमुसकराते रहना चाहिए. वर्र्ल्ड लाफ्टर रिपोर्ट की माने तो 146 देशों की सूची में भारत का स्थान 136वां है. इसलिए हमें ज्यादा हंसने की जरूरत है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...