मेहंदी लगाना हर किसी को पसंद होता है, खासकर लड़कियों को मेहंदी लगाने का काफी शौक होता है. चाहे कोई फेस्टिवल हो, शादी या पार्टी लड़कियां बहुत ही शौक से अपने हाथों पर मेहंदी लगवाती हैं. कुछ लड़कियां मेहंदी आर्टिस्ट की मदद लेती हैं, तो कुछ लड़कियां खुद ही अपने हाथों पर मेहंदी लगा लेती हैं. अगर आपके पास भी मेहंदी लगाने की स्किल या आर्ट है, तो आप इसे अपनी करियर के रूप में चुन सकती हैं और इससे अच्छी कमाई भी कर सकती हैं.

https://www.instagram.com/reel/C9SFOzQMc1m/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

आजकल मार्केट में मेहंदी आर्टिस्ट की डिमांड बढ़ गई है. इसके लिए कई सारे कोर्सेज भी करवाए जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी इस कला में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

Indian Weddings

मेहंदी आर्ट से कैसे करें कमाई

अगर आपको मेहंदी लगाने का शौक हैं, तो आप ऑनलाइन कई तरह के डिजाइन देखकर घर पर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं या किसी मेहंदी आर्टिस्ट से ट्रेनिंग भी ले सकते हैं. आप शादियों, त्योहार या अन्य अवसरों पर मेहंदी आर्ट का उपयोग कर पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा आप मेहंदी पार्लर भी खोल सकती है, इसमें आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और आपकी अर्निंग बेहतर होगी.

Artist making mehndi on womans hand near tea cup

अगर आप प्रोफेशनल मेहंदी आर्टिस्ट बनना चाहती हैं, तो मेहंदी आर्ट की कोर्स भी कर सकती हैं. यह कोर्स बहुत ही सस्ता है. इसे ब्राइडल मेहंदी डिजाइन, इंडो अरेबिक मेहंदी डिजाइन, अफ्रीकन मेहंदी डिजाइन में किया जा सकता है. इसे प्राइवेट इंस्टिट्यूट करवाती है. इसकी फीस भी काफी कम है. आपको 1500-2500 रूपए देने होंगे.

Beautiful artwork drawn on the hand of an Indian bride with herbal heena in wet condition

अपनी मेहंदी आर्ट का औनलाइन करें प्रचार

आप अपनी मेंहदी आर्ट का औनलाइन माध्यम से भी प्रचार कर सकती है. इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक पर शौर्ट्स वीडियोज डालकर अपने आर्ट के बारे में बता सकती हैं. यह आपके बिजनेस को बढ़ाने और लोगों तक पहुंचाने का अच्छा तरीका साबित हो सकता है. आप अपनी मेहंदी डिजाइन की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर सकती हैं. इसके अलावा पेड औनलाइन क्लासेज भी शुरू कर सकती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...