भारत के लिए ब्रिटेन के चुनाव एक बड़ा दुख भरा संदेश लेकर आए सर केर स्टारमर नये प्रधानमंत्री बन गए. भारतवंशी ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद से रुखसत हो गए.‌ मगर महत्वपूर्ण बात यह है कि लिसा नंदी के रूप में एक महिला भारतवंशी यूनाइटेड किंगडम में भारत का पश्चात लहरा रही हैं. लिसा नंदी का वहां की राजनीति और लेबर पार्टी पर गहरा असर देखा जा रहा है.

आगे अगर हम बात करें ब्रिटेन में प्रधानमंत्री केर स्टारमर के नए मंत्रिमंडल की तो भारत वंशी महिलाएं यहां अपनी महत्वपूर्ण भूमिका में उपस्थित हैं.

सबसे बड़ी बात यह है कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की कैबिनेट में अबकी बार भारतीय मूल के सांसदों का बड़ा ऊंचा रूतबा है.उत्तरपश्चिम इंग्लैंड के विगन संसदीय क्षेत्र से एक बार फिर भारी मतों से चुनाव जीतने वाली भारतीय मूल की लिसा नंदी को केर स्टारमर ने अहम जिम्मेदारी देते हुए संस्कृति, मीडिया और खेल मंत्री बना दिया है.

मजे की बात है कि 44 वर्षीय लिसा नंदी जनवरी 2020 में लेबर पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनावों में अंतिम 3 दावेदारों में से एक थीं, इससे उनकी अहमियत का पता चलता है राजनीतिक पार्टियों में महिलाओं का वर्चस्व नहीं बन पाता मगर लिसा अपवाद दिखाई देती है. यहां उनका मुकाबला वर्तमान प्रधानमंत्री केर स्टारमर और एक अन्य उम्मीदवार से था, लिसा का महत्व इस बात से पता चलता है कि जब लेबर पार्टी सत्ता में नहीं थी तब भी वे महत्वपूर्ण थी और तब से उनको शैडो कैबिनेट में सेवाएं दे रही है. वह लगातार अपनी योग्यता का प्रदर्शन कर रही है और इससे भारत की हर महिला को गर्व होना स्वाभाविक है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...