शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है. भारत में शादी की कई रस्में निभाई जाती है. देखा जाए, तो ये रस्में महीनेभर चलती है. शादी से जुड़े फंक्शन मेंहदी, संगीत, प्री वेडिंग, हल्दी जैसे कई फंक्शन होते हैं. ऐसे में हर कोई चाहता है कि हमारे घर की यादगार शादी हो कि लोग इसे हमेशा याद रखें.

https://www.instagram.com/reel/C9ocyhYs7VD/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

सेलिब्रिटीज की शादियों में लाखोंकरोड़ों खर्च होते हैं, हालांकि उनके पास पैसों की कमी नहीं है, तो कितने भी पैसे खर्च हो जाए, इससे फर्क नहीं पड़ता.. लेकिन मीडिल क्लास फैमिली भी शादी में बहुत पैसे खर्च करती है. आपने आसपास लोगों से सुना होगा या अपने घर में भी देखा होगा कि गार्डियन शादी में अपनी औकात से ज्यादा खर्च करते हैं. कुछ लोग शादी में खर्चे करने के लिए ही पैसे बचाते हैं, तो वहीं कुछ लोग कर्ज लेकर भी शादी में खर्च करते हैं. इतना ही नहीं जब शादी का बजट बढ़ने लगता है, तो लोग बैंक से भी लोन ले लेते हैं.

Affectionate indian couple celebrating propose day together

वेडिंग डेस्टिनेशन पर खर्च

मीडिल क्लास भारतीय पेरेंट्स की सोच होती है कि उनके बेटे या बेटी की शादी आलीशान हो. शादी की डेस्टिनेशन के अलग खर्चे होते हैं. लोकेशन के आधार पर इसके लागत भी अलगअलग होती है. छोटे बैंक्वेट, फाइवस्टारहोटल, हाल से लेकर फार्महाउस तक, इन जगहों की कीमत अलग होती है. लोग घर पर शादी के फंक्शन करने के बजाय वेडिंग डेस्टिनेशन का चुनाव करते हैं. अगर बड़े शहरो में आप शादी के लिए डेस्टिनेशन का चुनाव करते हैं, तो इसके लिए 25 से 50 लाख या इससे ज्यादा भी खर्च हो सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...