आजकल की बिजी लाइफ में खुद के प्रति अनदेखी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है इसलिए बहुत जरूरी है कि इंटरनेशनल सेल्फ केयर डे पर अपने को लाड़प्यार दें और अपनी वह देखभाल करें, जिसकी वह हकदार है.

https://www.instagram.com/reel/C9zZDvZMu1L/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

अगर आप हर समय अपने बाहरी रूपरंग का ख्याल रख रहे हैं और अपनी बुरी आदतों और खराब मानसिक स्वास्थ्य को नजरअंदाज़ कर रहे हैं या सीमाएं तय कर रहे हैं लेकिन सो नहीं रहे हैं, तो आप वास्तव में सेल्फ केयर का अभ्यास नहीं कर रहे हैं. हम सभी फेस मास्क लगा सकते हैं और हर नेटफ्लिक्स मूवी नाइट की योजना बना सकते हैं, लेकिन दिन के अंत में, अगर हम अपनी भावनाओं की उपेक्षा कर रहे हैं, तो कुछ भी नहीं बदलेगा. सेल्फ केयर डे एक ऐसा कांसेप्ट है जो कुछ लोगों को अभी भी अननेसेसरी लग सकता है, लेकिन निस्संदेह (undoubtedly) यह आइडियल हेल्थी लाइफस्टाइल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसलिए इंटरनेशनल सेल्फ केयर डे से बेहतर इसे आजमाने का और क्या समय हो सकता है!

Medium shot woman in nature

सेल्फकेयर क्या है?

सेल्फकेयर का अर्थ है उन चीजों को करने के लिए समय निकालना जो अच्छी तरह से जीने के लिए फिजिकल एंड मेंटल हेल्थ दोनों को बेहतर बनाती हैं.

सेल्फकेयर की परिभाषा-

जब कई लोग सेल्फकेयर के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले उनके दिमाग में अपनी खूबसूरती को निखारने का ख्याल आता है. पर सच तो यह है कि एक आइडियल सेल्फ केयर रूटीन में कई तरह की वैरिटी और माइंड सेट शामिल होते हैं जो वास्तव में काम करते हैं और आपको लाभ पहुंचाते हैं. सेल्फ केयर रेंज में कई तरह की कैटेगरीज शामिल है - इसमें फिजिकल, सोशल, मेंटल, इमोशनल एंड स्पिरिचुअल हैल्थ शामिल है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...