स्कूलों में पहले जहां दोस्तियां शुरू होती थीं, आजकल रिलेशनशिप शुरू हो जाती है. क्रश वगैरह तो पुरानी बातें हो गई हैं. स्कूल हो या कालेज, रिलेशनशिप आजकल पहले से भी ज्यादा कौमन हैं.

अकसर टीनऐज बच्चे रिलेशनशिप के चक्कर में अपना स्कूल का कीमती वक्त जाया कर रहे होते हैं. लेकिन इस से उन की पढ़ाई कितनी प्रभावित होती है इस का उन्हें अंदाजा भी नहीं रहता.

हालफिलहाल इंस्टाग्राम पर एक रील वायरल हो रही थी जिस में 2 लङकियां और 1 लङका स्कूल के बाद किसी गली में शादी का ड्रामा रचा रहे थे. स्टूडैंट की उमर लगभग 16-17 साल रही होगी. लङका लङकी की मांग में सिंदूर भरे जा रहा था और लडकी खुश हुए जा रही थी. न जाने स्कूलों में बच्चे किस तरफ जा रहे हैं. अपना कीमती वक्त इन हरकतों में बरबाद करना उन्हें कहां ले जाएगा.

लड़कियों के लिए

लड़कियों के लिए यह जान लेना जरूरी है कि बौयफ्रैंड रखना कोई बुरी बात नहीं लेकिन उस के क्या साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं टीनऐज बच्चों को यह समझाया जाना बेहद जरूरी है, जो शायद उन के मातापिता नहीं कर कर पा रहे हैं.

आइए, जानते हैं इस के साइडइफैक्ट्स :

सब से पहला साइडइफैक्ट तो यही है कि लड़कियां अपनी पढ़ाई को पूरा समय नहीं दे पातीं. बौयफ्रैंड है तो उसे भी समय देना पङ़ेगा और ऐसे में उस का वह समय जो पढ़ाई में इस्तेमाल हो सकता है बौयफ्रैंड को पैंपर करने में निकल जाता है.

भारतीय घरों में लड़कियों के पास कितना ही समय होता है यह सब जानते ही हैं. पढ़ाई के साथसाथ उन्हें घर के कामकाज भी करने पडते हैं और अगर छोटे बहनभाई हैं तो उन्हें संभालना भी पड़ता है. ऐसे में लङकियां अपनी और अपनी पढ़ाई के लिए वक्त कम निकाल पाती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...