डा. भारत खुशालानी 

प्रकृति और प्राकृतिक उपचार हमारे दिमाग को खुश और स्वस्थ रखने में जादुई भूमिका निभा सकते हैं. क्या आप ने कभी सोचा है कि बाहर समय बिताने या कुछ विशेष प्रकार के खाद्यपदार्थ खाने से आप कैसे बेहतर महसूस कर सकते हैं? यही प्राकृतिक चिकित्सा है. प्रकृति की शक्ति का उपयोग कर के हमारे मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने का एक शानदार तरीका.

प्राकृतिक चिकित्सा क्या है

प्राकृतिक चिकित्सा एक विशेष प्रकार की स्वास्थ्य देखभाल है जो प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर के हमारे शरीर को स्वयं ठीक करने में मदद करने पर केंद्रित है. प्राकृतिक चिकित्सक या प्रकृति चिकित्सक में अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी हमारे शरीर, दिमाग और हमारे आसपास की प्राकृतिक दुनिया के संतुलन में निहित है. इस में हम स्वस्थ और खुश रहने में मदद करने के लिए पौधों, खाद्यपदार्थों और बाहरी गतिविधियों जैसी चीजों का उपयोग करते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य को समझना

कभीकभी हम उदास, चिंतित या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, जोकि पूरी तरह से सामान्य बात है. कुछ चिंता या तनाव होना ठीक भी है. अलगअलग भावनाएं होना सामान्य बात है. लेकिन जैसे सर्दी होने पर हम दवा लेते हैं वैसे ही कुछ चीजें हैं जिन्हें हम अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं.

प्रकृति की उपचार शक्तियां

प्रकृति और प्राकृतिक चिकित्सा की मदद से अपने दिमाग को हम स्वस्थ कैसे महसूस करा सकते हैं, इस के कई तरीके हैं.

ताजा हवा और धूप

क्या आप ने कभी महसूस किया है कि ताजा हवा में गहरी सांस लेना कितना अच्छा लगता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि ताजा हवा हमारे दिमाग के लिए एक पोषक तत्त्व की तरह काम करती है. जब हम बाहर समय बिताते हैं तो हमारे दिमाग को अधिक औक्सीजन मिलती है, जो भोजन की तरह है. इस के अलावा सूरज की गरम किरणें हमें विटामिन डी देती हैं, एक विशेष विटामिन जो हमारे दिमाग को सब से अच्छा काम करने में मदद करता है. जब आप थोड़ा उदास महसूस करें तो बाहर धूप में जरूर जाएं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...