भाई बहन के बीच का रिश्ता बहुत खास होता है. दोस्ती आती जाती रहती है लेकिन आप अपने भाई या बहन के साथ उम्र भर बंधे रहते हैं. यह रिश्ता अक्सर किसी व्यक्ति के जीवन में सब से लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों में से एक होता है. आप एक ही माहौल में बड़े होते हैं, एक ही मातापिता से पैदा होते हैं और समान यादें और समान अनुभव साझा करते हैं.

इंटरनेशनल जर्नल औफ बिहेवियर डवलपमेंट में प्रकाशित एक नए शोध में यह दावा किया गया है कि चरित्र निर्माण में भाई बहन का अच्छा रिश्ता महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अध्ययन की रिपोर्ट में कहा गया है कि भाई-बहन से अच्छा रिश्ता मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करता है और किशोरावस्था में जोखिम भरे व्यवहार के खतरे को कम करता है. इसी तरह अमेरिका की यूनिवर्सिटी आफ मिसौरी के मानव विकास एवं परिवार विज्ञान विभाग में सहायक प्राध्यापक शोधकर्ता सारा किल्लोरेन के मुताबिक अपने भाई-बहनों के साथ रिश्तों के आधार पर लोग सीखते हैं कि दूसरों से कैसे व्यवहार किया जाए. ऐसे भाई बहन जो एक दूसरे के विरोधी और नकारात्मक होते हैं वे अपने समकक्षों के साथ भी उसी प्रकार का व्यवहार करते हैं.

यह सच है कि विकास और आधुनिकता की तीव्र लहर ने सब से ज्यादा असर अगर किसी पर डाला है तो वे हमारे रिश्ते ही हैं. इंटरनेट, तकनीक, एक्सपोजर और लड़कियों की बढ़ती महत्वाकांक्षाएं ये तमाम ऐसे पहलू हैं जिन्होंने इंसान की सोच को बदलाव की ओर उन्मुख किया है. आज लड़कियां हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर आगे बढ़ रही हैं, वे आत्मनिर्भर हो रही हैं, माबाप का नाम रोशन कर रही हैं, घरों में बच्चों की संख्या कम होने लगी है, जीवन के प्रति लोगों की सोच बदली है, आगे बढ़ने के नए रास्ते खुले हैं और इस बदलती जीवन शैली का प्रभाव हमारे रिश्तों पर भी पड़ा है. एक ही कोख से जन्म लेने वाले भाई-बहन का रिश्ता भी इस बदलाव से अछूता नहीं रहा है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...