मुंबई की कंटैंट क्रिएटर आस्था शाह जब 77वें कान फिल्म फैस्टिवल में पहुंची तो लोगों की नजरें उस के चेहरे से हटी नहीं. खूबसूरत आस्था ने डिजाइनर फौद सरकिस द्वारा डिजाइन किया गया हरे रंग का एक गाउन पहना था. आस्था एक डिजिटल कंटैंट क्रिएटर है जो इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक्टिव रहती है. आस्था विटिलिगो नाम की एक स्किन डिजीज से पीडि़त है.

https://www.instagram.com/reel/C-e55pvsQps/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

विटिलिगो के बारे में एक इंटरव्यू में बात करते हुए आस्था ने कहा कि वह सभी को दिखाना चाहती थी कि सुंदरता सभी रंगों और पैटर्न में होती है. आस्था ने अपनी सब से बड़ी प्रेरणा कनाडाई फैशन मौडल विनी हार्लो को बताया, जिन्हें विश्व स्तर पर ‘विटिलिगो क्वीन’ के नाम से जाना जाता है. उस ने कहा, ‘‘मुझे इन से आगे बढ़ने की ताकत मिलती है.’’

क्या है विटिलिगो

विटिलिगो एक क्रोनिक यानी लंबे समय तक चलने वाली औटोइम्यून डिजीज है, जिस के कारण स्किन के कुछ हिस्से रंग या पिगमैंट खो देते हैं. ऐसा तब होता है जब मेलानोसाइट्स (ये बौडी के वे सेल्स होते हैं जो पिगमैंट बनाते हैं), पर होता है और उन्हें खत्म कर दिया जाता है. ऐसा होने से स्किन का रंग दूधिया सफेद हो जाता है.

विटिलिगो किसी को भी हो सकता है और यह किसी भी उम्र में हो सकता है. हालांकि विटिलिगो से पीडि़त कई लोगों में सफेद धब्बे 20 साल की उम्र से पहले ही दिखने लगते हैं और ये बचपन में ही शुरू हो सकते हैं. विटिलिगो उन लोगों में अधिक आम है जिन की फैमिली में इस डिजीज की हिस्ट्री रही हो या जिन्हें इन में से कोई बीमारी हो, जैसे, सोरायसिस, रूमेटाइड गठिया, थाइराइड, डाइबिटीज टाइप-1. इन बीमारियों की वजह से विटिलिगो होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...