ओटीटी का क्रेज हर उम्र के लोगों में है, क्योंकि आप चाहे कहीं भी हो मोबाइल पर एंटरटैनमेंट का लुत्फ उठा सकते हैं. इस प्लेटफौर्म पर अलगअलग भाषाओं में भी कई शोज देखने को मिलते हैं. चाहे वीकेंड हों बिजी शेड्यूल हर दिन आप समय निकालकर ओटीटी पर अपने मनपसंद कंटैट का मजा ले सकते हैं.
इसलिए ओटीटी पर वैब सीरीज और मूवीज देखने का ट्रैंड बढ़ता जा रहा है. लोगों के लिए मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन ओटीटी प्लैटफौर्म है. हालांकि इन पर पेड सब्सक्रिप्शन की जरूरत पड़ती है, यूजर्स के लिए कई तरह के प्लान भी उपलब्ध होते हैं, तो वहीं कई ऐसे भी ओटीटी प्लैटफौर्म है, जहां आप फ्री में मूवीज या सीरीज देख सकते हैं. लेकिन जो नए सीरीज आते हैं, उन्हें देखने के लिए सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत पड़ती है. खैर ये ओटीटी प्लेटफौर्म के अलगअलग प्लान्स हैं.

भारतीय वेब सीरिज केवल विदेशी सीरिज का हिंदी वर्जन ?

लेकिन सवाल ये है कि क्या ओटीटी प्लेटफौर्म पर यूजर्स को कुछ अलग देखने को मिलता है? लोग अपना कीमती समय और पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेते हैं. माना जाता है कि नई वेब सीरीज या फिल्मों में क्रिएटिविटी या देशदुनिया में आगे क्या होगा या समाजिक मुद्दे जैसी कई चीजें दिखाई जाती हैं. कहा जाता है कि ये सारी चीजें देखने से दर्शकों को कई नई जानकारी मिलती है. लेकिन क्या वाकई में यह सच है कि आजकल जो भी वेब सीरीज आ रही हैं, उनमें कुछ नया दिखाया जा रहा है क्या ?

अगर मूवीज या वैब सीरीज में कुछ नया दिखाने की संभावना होती, तो ज्यादा रीमेक फिल्में और सीरिज नहीं बनाई जाती. आमतौर पर कथा लेखन कमजोर होते जा रहे हैं, जिससे इन लेखों में उतनी तीखी नजर नहीं दिख रही है. इन वेब सीरीजों में कुछ भी नया देखने को नहीं मिल रहा है, वही घिसी पिटी पहले की कहानी या विदेशी सीरीज का हिंदी रूपांतरण किया जा रहा है या सीरिज को मजेदार बनाने के लिए ड्रग्स, रेप जैसे मुद्दों का सहारा लिया जा रहा है, जिससे दर्शकों का इंटरैस्ट बना रहे. आज इस आर्टिकल में उन हिंदी वैब सीरीजों की बात करेंगे जो विदेशी सीरीजों की रीमेक हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...