आज की फास्ट लाइफ स्टाइल में डिप्रेशन एक कौमन प्रौब्लम बन चुकी है. आम से लेकर खास हर कोई कभी ना कभी इस प्रौब्लम से गुजर चुका है. फिर चाहे वो फिल्म और टीवी इंडस्ट्री के कुछ नामी सितारें ही क्यूं ना हो. जिन्होंने न सिर्फ डिप्रेशन से जूझने में बल्कि इससे निपटने के बारे में खुलकर बात भी की है. जहां कुछ सेलेब्स ने डिप्रेशन की जंग जीत गए तो कुछ ने जिंदगी की जंग हार दी. आइए जानते हैं कि आखिर डिप्रेशन क्यूं होता है? इसके कारण, लक्षण क्या हैं? इससे कैसे दूर रह सकते हैं और कौनकौन से सेलिब्रिटी इसकी चपेट में आ चुके थे.

https://www.instagram.com/reel/C-7J379MZrr/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

 

डिप्रेशन के शिकार रह चुके हैं ये सेलिब्रिटीज

सबसे पहले बात करते हैं मिस्टर पेरफेकेशनिस्ट आमिर खान की, जिन्होंने हाल ही में एक कौमेडी शो के दौरान बताया कि वो पिछले दो ढाई साल डिप्रेशन में थे. वहीं बौलीवुड के किंग खान भी इस खतरनाक बीमारी से सामना कर चुके हैं. जब उन्हें कंधे की चोट के दर्द की वजह से डिप्रेशन हुआ था. सुशांत सिंह राजपूत क्रिनिकल डिप्रेशन से गुजर रहे थे, जिसके चलते उन्होंने सुसाइड कर लिया था. इसके अलावा निर्माता करण जौहर भी डिप्रेशन से डेढ़ साल का संघर्ष करते रहें. सिर्फ इतना ही नहीं बौलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण,अनुष्का शर्मा, दंगल गर्ल एक्ट्रेस जायरा वसीम, फेमस एक्ट्रेस आलिया भट्ट की बहन शाहीन भट्ट, सिंगर नेहा कक्कड़ , छोटे पर्दे की एक्ट्रेस और मौडल शमा सिकंदर, रश्मि देसाई डिप्रेशन का दर्द झेल चुकी हैं.

किसी को भी हो सकता है डिप्रेशन

डिप्रेशन के बारे में मैरिंगो एशिया हौस्पिटल्स फरीदाबाद की एचओडी-साइकोलौजी डा. जया सुकुल का कहना है कि डिप्रेशन या कोई भी मानसिक दिक्कत आपके पैसे या जेब को देखकर नहीं आती है. ये किसी को भी हो सकता है. यह बात अलग है कि हर वर्ग के इंसान को डिप्रेशन अलग तरीके से परेशान करता है. अमीर आदमी का ज्यादा पता चलता है क्योंकि वह डिप्रेशन के चलते काम से छुट्टी ले सकता है. मगर गरीब आदमी के पास कोई चाइस नहीं होती है, उसे अपना काम पूरा करना पड़ता है. गरीब आदमी के पास कोई बहुत ज्यादा इकोनोमिक या सोशल सपोर्ट नहीं होता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि उन्हें डिप्रेशन नहीं होता है. बस उनका दिखने में अलग होता है जैसे बिना किसी कारण बीमारियां होना, बारबार बीमार पड़ना और इम्यून सिस्टम खराब होना-उनकी फिजिकल हेल्थ बहुत ज्यादा बिगड़ जाती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...