अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो ये लेख अंत तक जरूर पढ़ें…

सवाल

मैं कुछ महीनों पहले ही मां बनी हूं. कुछ दिनों से मेरे पेट, कूल्हे और स्तन पर भी स्ट्रैच मार्क्स के निशान नजर आ रहे हैं. मैं इस निशान को हटाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल कर रही हूं पर कोई फर्क नजर नहीं आ रहा है. इस निशान को हटाने के लिए कोई समाधान बताएं...

जवाब

प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रैच मार्क्स आना आम समस्या है. जो डिलीवरी के बाद स्किन पर ज्यादा दिखती है. स्ट्रैच मार्क्स त्वचा के खिचाव के कारण होते हैं. हालांकि इस निशान को पूरी तरह से हटाना मुश्किल है.

स्ट्रैच मार्क्स होने के कारण

  • प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है.जिससे त्वचा पर अधिक दबाव पड़ता है और स्ट्रेच मार्क्स नजर आने लगते हैं.
  • अगर आपको पहले से ही स्ट्रैच मार्क्स के निशान है, तो प्रेग्नेंसी के दौरान नए स्ट्रैच मार्क्स आने की संभावना होने लगती है.

स्ट्रैच मार्क्स कम करने के आसान टिप्स

स्किन को मौइश्चराइज करें

बौडी जिन पार्ट्स पर स्ट्रेच मार्क्स हैं, आप वहां मौइस्चराइज करते रहें. इसके लिए शिया बटर, बादाम के तेल से हल्के हाथों से मालिश करें. आप एक्सपर्ट की सलाह से भी किसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है.

त्वचा को हाइड्रैटेड रखें

स्किन को हाइड्रैटेड रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे आपकी स्किन सौफ्ट होती है, जिससे स्ट्रैच मार्क्स कम होने में मदद मिलती है.

वेट कंट्रोल

प्रेग्नेंसी के बाद वजन कंट्रोल करने के लिए आप एक्सपर्ट की सलाह ले सकती हैं.

डाइट का रखें खास ख्याल

आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं. विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, और जिंक से भरपूर चीजों को अपने खाने में शामिल करें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...