सवाल

मैं नईनई मां बनी हूं. परिवार में अन्य सदस्य होने के बावजूद भी मैं अवसाद सा महसूस कर रही हूं. ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?

All the sleepless nights make it worth the effort Shot of a young woman using a laptop while caring for her adorable baby at home

जवाब

एक नई मां के रूप में परिवार के सदस्यों के आसपास रहने के बावजूद अकेलापन या अवसाद महसूस करना असामान्य नहीं है. नवजात शिशु की देखभाल करना एक मुश्किल कार्य है और प्रसव के बाद का समय भावनात्मक रूप से उथलपुथल से भरा होता है. यह समय शारीरिक और मानसिक बदलाव का होता है. साथ ही नींद की कमी, हार्मोनल उतारचढ़ाव और मां के रूप में नई भूमिका चुनौतीपूर्ण हो सकती है.

इन समस्याओं से लड़ने के लिए आप कुछ कदम उठा सकती हैं. अपने परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों को बताएं कि आप कैसा महसूस कर रही हैं और मदद मांगें. अपने अकेलेपन और किसी अन्य नकारात्मक भावना के बारे में डाक्टर से सलाह लें. प्रसव के बाद अवसाद (पीपीपी) के बारे में जानें- भारत में पीपीपी का प्रचलन अधिक है और यह एक महत्त्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है. बच्चों की देखभाल के अलावा अपने लिए भी समय निकालें और अपने आसपास या औनलाइन दूसरी नई माताओं से जुड़ें, जो शायद आप की तरह ही महसूस कर रही हों. एक ऐसे समुदाय का हिस्सा बनें जहां आप खुद को सम झ सकें और अच्छा महसूस कर सकें.

सवाल 

मुझे कलर करने के बाद अकसर माथे, कान, गरदन के पीछे सूजन और आंखों में जलन की शिकायत होती है. क्या यह ऐलर्जी हो सकती है?

जवाब

कुछ लोगों को बालों में डाई लगाने के बाद ऐलर्जिक रिएक्शन होता है. यह रिएक्शन मामूली असर वाला या फिर गंभीर भी हो सकता है. बालों में कलर करने के बाद यदि आप को सिर की स्किन में मामूली जलन या सनसनाहट महसूस हो तो यह ऐलर्जी की शुरुआत हो सकती है. अगर कलर करने के बाद आप के माथे, कान, गरदन के पीछे सूजन और आंखों में जलन की शिकायत होती है तो यह ऐलर्जी का गंभीर मामला हो सकता है. आप कुछ सावधानियां बरत कर बालों में हेयर डाई से हो सकने वाले नुकसान से बच सकती हैं. इस के लिए जब भी आप किसी नए ब्रैंड को इस्तेमाल करें तो पहले उस के बारे में अच्छे से जानकारी कर लें. ऐसा देखा गया है कि कई बार कुछ लोग कलर बदलने से ऐलर्जी का शिकार हुए हैं. कोशिश करें कि आप लगातार एक ही अच्छा ब्रैंड उपयोग करें. ऐलर्जी से बचने के लिए पैच टैस्ट कर के देख लें. पैच टैस्ट किसी प्रोडक्ट के प्रति आप की स्किन की संवेदनशीलता के बारे में बताता है. इस के साथ ही आप को ऐलर्जिक रिएक्शन से भी बचाता है. इसलिए हेयर डाई का मिश्रण बनाते समय लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ लें. कान के पीछे का हिस्सा सब से ज्यादा संवेदनशील होता है. यह किसी भी प्रकार के ऐलर्जिक रिएक्शन के लक्षणों को तुरंत दिखाता है. आप रुई के फाहे को हेयर डाई के मिश्रण में डुबो कर कान के पीछे लगा लें. इसे 24 घंटे तक लगाकर रखने से आप ऐलर्जी के प्रकोप से बची रहेंगी. यदि आप हेयर डाई को निर्धारित समय से ज्यादा समय तक लगा कर रखती हैं तो यह आप के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है. आजकल बिना अमोनिया के कलर मिलते हैं. उन्हें ट्राई कर लें वरना हिना में कौफी, आंवला और शिकाकाई मिला कर इस्तेमाल करें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...