अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो ये लेख अंत तक जरूर पढ़ें…

सवाल

मैं कौलेज गोइंग गर्ल हूं, मेरा एक बौयफ्रैंड है, हम स्कूल टाइम से एक साथ है. यों कहें तो 7 सालों का हमारा रिलेशनशिप है. लेकिन कुछ दिनों से कौलेज में एक लड़का मुझे पसंद आने लगा है. मैं उससे बात भी करती हूं , ज्यादा समय उसी के साथ बिताती हूं. बौयफ्रैंड से अब बात करने का मन नहीं करता है. समझ नहीं आ रहा इस सिचुएशन को कैसे हैंडिल करूं?

Young couple together walking in an autumn park

जवाब

देखिए जैसा कि आप कह रही हैं कि आप पहले से ही एक लड़के के साथ रिलेशनशिप में है. जो सात साल पुराना है और आप ये भी बता रही हैं कि कौलेज में एक लड़का अभी आपको पसंद भी आ रहा है. इस उम्र में ये समस्या आम है. दरअसल, इस उम्र में इनफैचुएशन भी होता है.

Couple in a summer park. People with vintage bicycle. Girl in a hat.

क्या है इनफैचुएशन

कई बार लोग इनफैचुएशन को लोग प्यार समझने की भुल कर देते हैं. आइए जानते हैं प्यार और इनफैचुएशन में क्या फर्क है? रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स के अनुसार किसी व्यक्ती के मन में किसी दूसरे व्यक्ती के लिए इनफैचुएशन या लगाव की भावना होती है, तो उसके लिए दिमाग में बनने वाला कैमिकल जिम्मेदार होता है.

दोनों लोगों को रिश्ते की शुरूआत में अपने पार्टनर में कोई गलती नजर नहीं आती है. कई बार लगता है कि उसके लिए दिल में प्यार है उस वजह से वो ऐसा महसूस कर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं होता. कई बार बाहरी खूबसूरती के कारण इंसान अट्रैक्ट हो जाता है. ऐसी भावना इनफैचुएशन कहा जाता है. प्यार एक बहुत ही खूबसूरत अहसास है, इसमें प्यार के अलावा केयरिंग, एकदूसरे की सुखदुख में शामिल होना, हर कदम पर साथ देना... प्यार की कोई ठोस परिभाषा नहीं है. लोग अपने प्यार के लिए बहुत कुछ करते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...