एक मल्टीनैशनल कंपनी में काम करने वाली सुमन हमेशा ब्रैंडेड कपड़े पहनती है, क्योंकि उसे उस के रंग, फिटिंग और लुक काफी ऐलीगेंट और सुंदर दिखते हैं। पहले वह रोड साइड कपड़े खरीदती थी, लेकिन कुछ दिनों में उस के रंग उड़ जाते थे और उस की फिटिंग भी कई बार सही नहीं होती थी, इस वजह से उन कपड़ों को उसे बहुत जल्दी ही किसी दूसरे को देना पड़ता था. इसलिए वह पिछले 5 सालों से ब्रैंडेड कपड़े ही पहनती है, क्योंकि ये कपड़े महंगे भले ही होते हैं, लेकिन उस की ड्यूरेबिलिटी अधिक होती है.

सुमन को देख कर उस की सहेलियां भी ब्रैंडेड कपड़े खरीद रही हैं। उन के हिसाब से ब्रैंडेड कपड़े महंगे भले होते हैं, लेकिन उन का लुक काफी समय तक एकजैसा रहता है.

असल में ब्रैंडेड कपड़े महंगे होते हैं, लेकिन उस की स्टाइल, फिटिंग, रंग, फैब्रिक आदि बाकी आम कपड़ों से अच्छी होती है, जिसे अधिक पैसे देने के बाद भी आज के यूथ खरीदते हैं, क्योंकि वे अच्छा कमाते हैं और इन ब्रैंडेड कपड़ों की वजह से उन का औफिस में भी अलग इमेज होता है.

इतना ही नहीं, ब्रैंड्स अपने कस्टमर के प्रति हमेशा ईमानदार होते हैं, ताकि वे उस ब्रैंड्स के कपड़े बारबार खरीदें. ब्रैंड्स आजकल स्टैटस का प्रतीक बन चुका है, इसलिए आज का यूथ इस ओर अधिक से अधिक आकर्षित है.

डिजाइनरों का भी मानना है कि कभी ऐसा समय था, जब आम इंसान हाई ऐंड कपड़ों को खरीदना नहीं चाहते थे, क्योंकि ऐसे कपड़े केवल धनी लोगों के लिए समझे जाते थे, लेकिन आज ऐसा नहीं है। अधिक से अधिक यूथ हाई ऐंड कपड़ों की मांग करते हैं. इस की खास वजह औनलाइन में आजकल हजारों ब्रैंड्स अपने कपड़े और ऐक्सेसरीज बेचती हैं, जो उन के बजट में आ जाते हैं, जिस से वे उन्हें
खरीद सकते हैं. इस के अलावा ब्रैंडेड कपड़े पहनने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है, वे भीड़ में खुद को अलग महसूस कर सकते हैं। यही वजह है कि सारे ब्रैंड एक से एक सुंदर और आकर्षक कपड़ों को मार्केट में ला कर ग्राहकों को संतुष्ट करने की कोशिश करती है. इतना ही नहीं पर्यावरण संरक्षण में भी ब्रैंडेड कपड़े ही आते हैं, क्योंकि फैशन इंडस्ट्री से निकले वैस्ट पदार्थ बड़ी मात्रा में प्रदूषण फैलाते हैं,

सस्टैनेबल कपड़ों पर आजकल अधिक जोर दिया जा रहा है, ऐसे में ब्रैंडेड कपड़े स्लो फैशन को बढ़ावा देते हैं, जिस से प्रदूषण कम होता है.

ब्रैंडेड कपड़े पहनने के फायदे निम्न हैं :

आरामदायक कपड़े

ब्रैंडेड कपड़ा पहनने पर आराम महसूस कराता है। हाई क्वालिटी के मैटिरियल्स से बने होने की वजह से यह आरामदायक होता है लंबे समय तक पहने रहने पर भी असहजता महसूस नहीं होती, फिर चाहे आप फ्लाइट में सफर कर रहे हों या औफिस में काम कर रह हों।

अपने ऐसे कपड़े आप को रिलैक्स्ड फील कराते हैं. ब्रैंडेड कपङे सभी साइज में होते हैं और इन के साइज भी सही तरह से बने होते हैं. कोई भी अपनी साइज के कपड़े खरीद कर पहन सकता है और खुश रह सकता है.

ऐलिगेंस जबरदस्त

ब्रैंडेड कपड़े स्टाइल में ऐलीगेंस को बढ़ाती है और शालीनता को टौप प्रायोरिटी पर रखती है. इन कपड़ों से व्यक्ति की फैशन सेंस का पता चलता है. इन कपड़ों के रंग फेड नहीं होते, इसलिए इन्हें कई बार पहना जा सकता है। इन कपड़ों के साथ अगर कुछ ऐक्सेसरीज पहनने पर इसशकी खूबसूरती आकर्षक हो जाती है.

लौंग लास्टिंग होती है

ऐसा देखा गया है कि लोकल कपड़े सस्ते मैटिरियल के बने होते हैं, इन कपड़ों की खरीदारी में व्यक्ति के पैसे तो बचते हैं, लेकिन ये अधिक दिनों तक नहीं टिकते. 2-3 बार धोने पर इस के रंग उड़ जाते हैं, जिसे पहनना मुश्किल होता है. ब्रैंडेड कपड़े महंगे जरूर होते हैं, लेकिन हाई क्लास मैटिरियल के बने होने की वजह से काफी सालों तक एकजैसे रहते है. लोकल कपड़ों के खरीदने पर बारबार पैसे खर्च करने पड़ते हैं, जबकि ब्रैंडेड में एक बार अधिक पैसे खर्च करने पर पोशाक सालोसाल चलते हैं.

हर अवसर पर पहनने लायक

ब्रैंडेड पोशाक हर अवसर पर बारबार पहनने लायक होते हैं, इसलिए इन कपड़ों पर एक बार पैसा खर्च करना होता है, जो सालों तक अच्छा रहता है. चाहे आप जिम में जाएं या पार्टी या कैजुअल ड्रैस करें ब्रैंडेड कपड़े हमेशा ही आरामदायक और कौन्फिडेंट का अनुभव कराते हैं. बड़ेबड़े ब्रैंड्स जैसे प्यूमा, नाइकी जैसे खासकर जिम या वर्कआउट के लिए सुंदर कपड़े तैयार करते हैं. इन सभी पोशाकों में अगर आप ने ऐक्सेसरीज जैसे ईयररिंग्स, कड़े और अंगूठी पहनती हैं तो इस का अलग लुक दिखता है.

इस प्रकार कपड़ों की गुणवत्ता, डिजाइन और अनुभव ही किसी ब्रैंड को मार्केट में स्थापित करने की कोशिश करती है, जिस से ग्राहक उन के कपड़े पहनें.

सैलेब्स की पहली पसंद

यह भी सही है कि ऐक्टिंग के फील्ड में काम करने वाले सेलिब्रिटीज ब्रैंडेड कपड़ों को अधिकतर पहनते हैं, जिसे देख कर दर्शक प्रभावित होते हैं और हर ब्रैंड को ऐंडोर्स करने के लिए सैलिब्रिटीज होते हैं, जो उन के ब्रैंड वैल्यू को बढ़ाते हैं.

इंडस्ट्री में ब्रैंडेड कपड़े पहनने वाले स्टार्स में सब से अधिक अभिनेत्री सोनम कपूर का नाम आता है। वह हर तरह के डिजाइन को ट्राई करना पसंद करती है.

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, ऐश्वर्या राय, आलिया भट्ट के अलावा रणवीर सिंह भी कान्स के रैड कार्पेट पर नएनए डिजाइन के साथ रैंप वौक करते हैं. इन सब में सोशल मीडिया का बहुत बड़ा हाथ होता है। जिन कलाकारों के फौलोवर्स सब से अधिक होते हैं, उन के कपड़ों की मांग भी बाजार में
अधिक होती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...