इमोजी, शब्द जापानी भाषा से आया है. जापानी में ‘इ’ का अर्थ होता है ‘चित्र या तसवीर’ और ‘मोजी’ का अर्थ होता है ‘अक्षर या वर्ण.’ इन का उपयोग कर के लोग अपनी भावनाओं को ?ाटपट भेज सकते हैं. हर साल 17 जुलाई को दुनिया ‘वर्ल्ड इमोजी डे’ मनाती है. साल 2012-2013 में इमोजी का प्रयोग इतना प्रसिद्ध हुआ कि अगस्त 2013 में औक्सफोर्ड शब्दकोश में भी इमोजी शब्द को जोड़ दिया गया.

शब्द हमारे संचार या बातचीत का जरीया होते हैं लेकिन अब ये इमोजी की जद में है क्योंकि आजकल हम सभी इस डिजिटल दुनिया के दौर में अपनी बात कहने के लिए इमोजी का सब से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. इस से आप आसानी से अपने इमोशन यानी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और वह भी बिना कुछ लिखे. आज के समय में चैटिंग, मेल, सोशल मीडिया, हर जगह इमोजी का इस्तेमाल हो रहा है. यह केवल एक तकनीकी ही नहीं बल्कि एक बुनियादी बदलाव भी है कि हम किस तरह से इनफौर्मेशन के साथ बातचीत करते हैं और अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करते हैं.

क्या है

आजकल हरकोई स्मार्ट फोन में व्यस्त है. सोशल मीडिया पर दिनभर आते मैसेजस और बातों के जवाब देने में आलस महसूस होता है. इस व्यस्त दिनचर्या के बीच बातों की जगह ले ली है नई भाषा इमोजी इमांटिकौन ने. इस नई भाषा का इस्तेमाल इतना आसान हो गया है कि किसी बात का जवाब देना हो तो मन का इमोजी सर्च किया और भेज कर बात को पूरा किया.

एक छोटी डिजिटल छवि जिस का उपयोग इलैक्ट्रिक माध्यम में किसी विचार या भावना को व्यक्त करने के लिए किया जाता है साथ ही जब अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं तो इमोजी उन्हें पूरा कर देती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...