आज देश के किसी भी कोने में जा कर देखा जाए तो महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं दिखाई पड़तीं. कोई घर में शोषण का शिकार हो रही है तो कोई बाहर. हाल ही में मध्य प्रदेश के इंदौर में सेना के अधिकारी अपनी गर्लफ्रैंड के साथ पिकनिक मनाने आ गए तो 5-6 बदमाशों ने उन की एक महिला मित्र को बंधक बना कर आर्मी अफसर से ₹10 लाख फिरौती की रकम मांगी व महिला के साथ रेप भी किया.

मौके पर पुलिस के पहुंचने पर युवती को छोड़ बदमाश वहां से भाग निकले लेकिन सवाल छोड़ गए कि युवती सुरक्षित कहां हैं? रेप की बढ़ती वरदातों के चलते आज समय की मांग है कि महिलाएं खुद को सुरक्षित रखने के गुण सीखें क्योंकि परेशानी आने पर सरकार और प्रशासन साथ नहीं होता. उस वक्त आप की सूझबूझ व हिम्मत ही आप को बचा सकती है इसलिए जरूरी है कि अपनी समझदारी व कुछ सैफ्टी टूल्स हमेशा अपने पास रखें.

हमेशा रखें सैफ्टी टूल्स

सैफ्टी टूल्स में आप अपने पास इलैक्ट्रिक शौक गन हमेशा अपने पर्स में रखें. यह एक पोर्टेबल गन है. अगर इसे स्किन पर टच किया जाए तो बिजली का झटका लगता है. इसी तरह एक इलेक्ट्रौनिक रौड भी आती है जिसे आप फोल्ड कर के अपने पर्स में रख सकती हैं.

पेपर स्प्रे बोतल भी अपने पर्स में रखें. यदि इस का प्रयोग करती हैं तो हमलावर तिलमिला जाएगा क्योंकि इस में से निकलने वाला स्प्रै इतना तेज होता है कि जलन होने लगती है और यदि आंखों में लग जाए तो आंखें खोलनी मुश्किल हो जाती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...