पुराना सोफा देखने में उबाऊ लगने लगा है और किसी काम का नहीं रहा, इसलिए आप उसे बदलना चाहते हैं तो जरा रुकिए, कुछ आसान और सस्ते तरीकों से इसे नया लुक दिया जा सकता है. ये तरीके न केवल आप के पैसे बचाएंगे बल्कि सोफे को स्टाइलिश और नया भी बना देगा.

आइए, जानते हैं कि कैसे आप कम बजट में भी अपने पुराने सोफे को नया बना सकते हैं :

कपड़ा बदलना

सोफा का कपड़ा बदलवाने से पहले आप अपने इलाके में फर्नीचर रिपेयर करने वाले या अपहोल्स्ट्री विशेषज्ञों से बात करें. अच्छे से रिसर्च करें ताकि वे आप को सही सुझाव दे सकें कि कौन सा फैब्रिक या मैटीरियल आप के सोफे के लिए अच्छा रहेगा, साथ ही लागत के बारे में भी वे आप को सटीक जानकारी दे सकते हैं. यह सब से अच्छा और प्रभावी तरीका है कि आप अपने सोफे के पुराने कपड़े को बदलवा लें. यह प्रक्रिया रिअफोल्स्ट्री कहलाती है.

आप नए कपड़े का चुनाव अपने घर की सजावट के अनुसार कर सकते हैं. बाजार में कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे लेदर (चमड़ा), वैलवेट (मखमली कपड़ा), कौटन लिनेन. इस प्रक्रिया से आप का सोफा न केवल नया दिखेगा, बल्कि घर के इंटीरियर के साथ मेल भी खाएगी.

कुशन या फोम को बदलवाना

अगर सोफा के कुशन या फोम घिस चुके हैं और बैठने में आराम नहीं रह गया है, तो उन्हें बदलवाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. नई फोम या कुशन से सोफा और आरामदायक हो जाएगा और इस की लाइफ भी बढ़ जाएगी.

लकड़ी के हिस्सों की मरम्मत और पौलिश

अगर आप के सोफे में लकड़ी का फ्रेम या आर्मरेस्ट हैं, तो उन्हें मरम्मत कर के और पौलिश करवा कर आप उसे एकदम नया लुक दे सकते हैं. पुरानी लकड़ी को ठीक करवा कर या फिर उसे नए रंग से पेंट करवा कर उस की चमक को वापस लाया जा सकता है. इस से सोफा का लुक काफी नया लगने लगेगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...