अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो ये लेख अंत तक जरूर पढ़ें…

सवाल

मेरी शादी को 5 साल हो गए. मेरे दो बच्चे भी हैं. लेकिन मुझे कुछ दिनों पहले पता चला कि मेरी पत्नी का संबंध किसी दूसरे लड़के के साथ है. ये सुनने के बाद मुझे समझ नहीं आ रहा, मैं उससे क्या बात करूं? हालांकि ये जानने के बाद मैं अपने घर भी नहीं गया हूं, कुछ दिनों से मैं अपने दोस्त के साथ रह रहा हूं. आप ही बताएं, इस स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ?

जवाब

देखिए आपको इस तरह से घर नहीं छोड़ना चाहिए. पहले आप अपनी पत्नी से बात करें. अगर आपने खुद देखा है कि आपकी पत्नी का संबंध किसी गैर मर्द से है, तो इसमें सच्चाई है, लेकिन अगर किसी दूसरे शख्स ने आपसे कहा है, तो उस पर भरोसा न करें. आप खुद अपनी पत्नी से इस बारे में बात करें. कई बार लोग अफवाह भी फैलाते हैं, जिससे किसी की शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाए.

कोई भी कदम उठाने से पहले आप बात की तह तक जाएं और पत्नी से खुल कर बात करें. अगर आपकी पत्नी ये बात ऐक्सैप्ट करती है कि उनका संबंध किसी गैर मर्द के साथ है, तो ही आप दोनों अपने रिश्ते के बारे में फैसला करें. समाज में लोग क्या कहेंगे आप ये मत सोचें. आपकी जिंदगी का फैसला आपके हाथ में है.

तलाक के बाद डेटिंग की कर रही हैं प्लानिंग, तो बड़े काम के हैं ये टिप्स

  • अगर तलाक के बाद किसी को डेट करने के लिए आप इमोशनली तैयार हैं, तो घर से बाहर निकलें, मन न भी हो तो भी बाहर निकलें. नए लोगों से मिलें. आर्ट, डांस, कुकिंग, कौमेडी, टैनिस, गोल्फ, पार्टी, कहीं भी जाएं, अपनी रुचि के अनुसार ही इन जगहों पर आप का नए लोगों से मिलना होगा.
  • छोटी-छोटी हल्कीफुल्की बातें करना शुरू करें. इस से आगे की बातचीत आसान हो जाती है. थोड़ी बहुत आम विषयों पर बात कर के आगे की बातचीत का आधार बन जाता है.
  • बौडी लैंग्वेज बहुत महत्त्वपूर्ण है. मुसकराएं पर स्वाभाविक रूप से. ऐसा कुछ न करें कि उसे लगे कि आप तो फर्स्ट डेट में ही गले पड़ रही हैं और फिर वह कभी आप से मिलना न चाहे.
  • अगर आप हंसमुख स्वभाव की हैं, तो आप के लिए कई हल्कीफुल्की बातें करना आसान होगा. अगर आप को जोक्स सुनाना पसंद है, तो सुनाएं पर अश्लील न हों, सिचुएशन में फिट बैठते हों.
  • आंखें मिला कर बात करें. आप ने दूसरी डेटिंग वैबसाइट्स पर भी कुछ किया हो तो उस की बात न करें.

व्हाट्सऐप मैसेज या व्हाट्सऐप औडियो से अपनी समस्या इस नम्बर 8588843415 पर  भेजें. 

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...