अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो ये लेख अंत तक जरूर पढ़ें…

सवाल

मैं 25 साल की लड़की हूं, अपनी मौसी के देवर से प्यार करती हूं. वह भी मुझसे बहुत प्यार करते हैं. हमने कुछ दिनों पहले शादी कर ली. इस बात को सिर्फ हमदोनों जानते हैं. हमने घरवालों को बताया तो हमारे इस रिश्ते को किसी ने स्वीकार नहीं किया और जबरदस्ती मेरे पति की दूसरी शादी की तारीख पक्की कर दी. हमदोनों कई बार संबंध भी बना चुके हैं. अब मुझे समझ नहीं आ रहा क्या करूं?

जवाब

अगर आप दोनों एकदूसरे से इतना ही प्रेम करते थे तो गुपचुप तरीके से शादी करने की जरूरत नहीं थी. आप शादी के लिए अपनी फैमिली को मनाते हैं. जैसा कि आपने कहा कि आपका बौयफ्रैंड मौसी का देवर था. आप अपनी मौसी से ही इस बारे में बताती. उन्हें घरवालों से शादी की बात करने के लिए रिक्वेस्ट करती. हो सकता कि वह मान जाती. अब तो आपदोनों ने शादी कर ली है और घरवाले ने आपके पति की दूसरी शादी की डेट फिक्स कर दी है. ऐसे में आप दोनों को बहुत समझदारी से काम लेनी होगी. आप अपने फैमिली को किसी भी एक सदस्य को इस शादी को मनाने के लिए रिक्वेस्ट करें, अगर कोई एक भी तैयार हो जाता है, तो बाकी घरवाले भी मान जाएंगे.

इसके अलावा आप कोर्ट मैरिज (Court Marriage) भी कर सकते हैं, जिससे शादी मान्य होगी और आपकी शादी कोई तोड़ भी नहीं सकता.

कोर्ट मैरिज के क्या हैं नियम

अगर आप भी कोर्ट मैरिज करने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ बातों का आपको खयाल रखना होगा. आज इस आर्टिकल में हम आपको कोर्ट मैरिज से जुड़ी नियमों के बारे में बताएंगे. कोर्ट मैरिज में किसी भी धर्म या जाति के लड़केलड़की की शादी हो सकती है. लेकिन इसमें शर्त यह है कि लड़की और लड़का दोनों बालिग होने चाहिए और दोनों अपनी मर्जी से शादी कर रहे हों.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...