ब्लॉसम कोचर, सौंदर्य विशेषज्ञा

काले धब्बे या त्वचा का असमान रंग एक सामान्य सौंदर्य समस्या है, जिस से कई लोग परेशान होते हैं. होंठों, घुटनों, कोहनी, गर्दन, अंडरआर्म्स और यहां तक कि नितंबों पर कालापन या त्वचा का असमान रंग होने के कई कारण हो सकते हैं, जिन में धूप के प्रभाव, प्रदूषण, अनुचित स्किनकेयर रूटीन और हार्मोनल बदलाव शामिल हैं. हालांकि, इसे हल करना कठिन नहीं है.

होंठों का कालापन

होंठों का कालापन एक बहुत आम समस्या है, खासकर उन लोगों के लिए जो धूम्रपान करते हैं या जिन के होंठों पर बहुत अधिक धूप का असर होता है. इस के अलावा, होंठों को नियमित रूप से मौइस्चराइज न करने से भी उन में सूखापन और कालापन आ सकता है.

उपाय

नीबू और शहद का मिश्रण: नीबू में मौजूद प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होंठों के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं. नीबू के रस में थोड़ा शहद मिला कर होंठों पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद धो लें. इसे रोजाना उपयोग करने से होंठों की त्वचा धीरेधीरे हलकी हो जाएगी.

गुलाबजल और ग्लिसरीन: गुलाबजल होंठों को ताजगी और नमी प्रदान करता है, जबकि ग्लिसरीन उन्हें मौइस्चराइज रखता है. रात को सोने से पहले गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिला कर होंठों पर लगाएं.

चीनी स्क्रब: चीनी के छोटेछोटे दाने डेड स्किन को हटाने में मदद करते हैं. चीनी और नारियल तेल का स्क्रब बना कर होंठों पर हल्के हाथ से मसाज करें. इस से होंठ साफ, मुलायम और गुलाबी दिखाई देंगे.

कोहनी और घुटनों का कालापन

कोहनी और घुटनों पर कालापन अकसर कठोर त्वचा के कारण होता है. ये स्थान हमेशा घर्षण के संपर्क में होते हैं, जिस से वहां की त्वचा मोटी और काली हो जाती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...