शादी का दिन हर लड़की के जीवन का सब से खास दिन होता है. इस दिन दुलहन का लुक परफैक्ट होना चाहिए, जिस में उस की ज्वैलरी भी अहम भूमिका निभाती है. ज्वैलरी ब्राइडल के लुक को निखारने और चेहरे के आकार को सही तरीके से उभारने का काम करती है. इसलिए ज्वैलरी चुनते समय फेसकट का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है.

अपने फेसकट के अनुसार सही ज्वैलरी का चुनाव दुलहन के लुक को पूरी तरह से बदल सकता है. अपने चेहरे के आकार को ध्यान में रख कर अगर आप ज्वैलरी चुनेंगी, तो आप अपनी शादी के दिन न केवल खूबसूरत बल्कि बेहद कौन्फिडेंट भी नजर आएंगी.

तो आइए, जानते हैं कि किस फेसकट के लिए किस तरह की ब्राइडल ज्वैलरी सब से बैस्ट है :

गोल चेहरा : गोल चेहरे वाली महिलाओं के लिए लंबी और पतली ज्वैलरी सब से उपयुक्त होती है. इस से चेहरा थोड़ा लंबा दिखता है और संतुलित नजर आता है. लंबा और पतला मांगटीका चुनें जिस से चेहरा लंबा दिखे साथ ही लंबे और लटकने वाले झुमके जैसेकि चांदबाली या झूमर स्टाइल आप के लुक को और भी निखारेंगे. गले का हार वी (V) या यू (U) आकार में लौंग नैकलेस या चोकोर हो. इस से गरदन और चेहरा दोनों पतले और लंबे दिखेंगे.

अंडाकार चेहरा : अंडाकार चेहरा हर तरह की ज्वैलरी के लिए उपयुक्त माना जाता है. इसलिए आप को इस शेप के चेहरे के लिए ज्वैलरी चुनते समय ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. अंडाकार चेहरे पर आप हर प्रकार का मांगटीका पहन सकती हैं, लेकिन छोटे और साधारण डिजाइन बेहतर होते हैं. स्टड्स, हुप्स या छोटे लटकने वाले झुमके अच्छे लगते हैं. नैकलेस की बात करें तो चोकर से ले कर लंबी चैन या रानी हार सभी कुछ अंडाकार चेहरे पर सूट करते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...