घर को हराभरा रखना हर किसी को पसंद होता है और इस के लिए वे अपने घर में पौधे लगाना पसंद करते हैं. पौधे न हमें स्वच्छ हवा देते हैं बल्कि हमारे घरआंगन की शोभा भी बढ़ाते हैं. लेकिन आजकल शह

रों में मिट्टी का आसानी से मिलना बड़ा मुश्किल हो गया है जिस कारण पौधे लगाने के लिए भी मिटी भी खरीदनी पड़ती है. इस वजह से कई लोग अपनी बागवानी के शौक को पूरा नहीं कर पाते.

लेकिन आप अपने शौक को खत्म न होने दें. मिट्टी की जगह आप पानी में भी पौधे उगा सकती हैं. जो बड़ी ही आसानी से उग भी जाते हैं और सुंदर भी लगते हैं.

तो चलिए, जानते हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में :

मनी प्लांट : मनी प्लांट सब से कौमन पौधरोपण है जो बड़ी ही आसानी से मिल जाता है. इस पौधे की कटिंग को आप को एक कांच की बोतल में लगाना होगा और कुछ ही दिनों में यह ग्रो करने लगेगा.

अच्छे रिजल्ट के लिए आप को 3-4 दिनों में पानी को बदलना होगा साथ में प्लांट की प्रोनिंग करना न भूलें.

फिलोडेंड्रौन प्लांट : यह एक इंडोर प्लांट है. फिलोडेंड्रौन के पौधे मध्यम से उज्ज्वल प्राकृतिक या फ्लोरोसेंट प्रकाश में सब से अच्छे से बढ़ते हैं, लेकिन ज्यादा धूप से इस के पत्ते जल जाते हैं इसलिए इन्हें कम रौशनी में रखना ज्यादा अच्छा होता है. यह मिट्टी व पानी दोनों में ग्रो कर जाता है.

इस की हार्टशेप पत्तियां इस की खूबसूरती को बढ़ाती हैं. इस पौधे को लगाने के लिए आप को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है.

स्नैक प्लांट : स्नैक प्लांट को भी बड़ी आसानी से पानी में उगाया जा सकता है. नीचे का पार्ट काटें और उसे त्रिकोण शेप दें. बाद में पानी भरी कांच की बोतल या गिलास में इसे रखें. ध्यान रखें कि इस का निचला हिस्सा ही पानी में डूबा हुआ हो. कुछ ही दिनों में उस में जड़ें निकलने लगेंगे.

कौलियस : इस पौधे की पत्तियां बहुत ही आकर्षक होती हैं. यह हरे, गुलाबी और बैगनी रंग के होते हैं. इसे उगाने के लिए पत्ते के नोड के ठीक नीचे से कटिंग लें और अतिरिक्त पत्तों को काट दें. पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए कटिंग के निचले हिस्से पर थोड़ा शहद या ऐलोवीरा लगा दें और तब पानी में डालें.

रोजमेरी : रोजमेरी पानी में उगाने के लिए पहले उगाए हुए रोजमेरी के पौधे की तने से कटिंग लें जिस में कम से कम 2 नोड हों और स्वस्थ पत्तियां हों. ध्यान रखें कि इस के नीचे वाले नोड को पानी में रखना है. इसे ऐसी जगह रखें जहां रोजाना 2 घंटे की धूप आती हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...