त्योहार पर ज्यादातर लोग अपने घरों को सजाने के लिए प्लास्टिक के फूलों का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ये सस्ते और बारबार इस्तेमाल करने में आसान लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक के फूलों के बजाय असली पौधों से सजा हुआ घर न केवल सुंदर दिखता है, बल्कि घर के वातावरण को भी ताजगी और शांति से भर देता है.

जीतेजागते पौधे आप के घर में रंग और जीवन लाते हैं, जिस से हर दिन किसी त्योहार से कम नहीं लगता. तो फिर क्यों इस फैस्टिव सीजन अपने घर को सजाएं जीवंत पौधों के साथ, जो न सिर्फ आप के घर की शोभा बढ़ाएंगे बल्कि वातावरण को भी बेहतर बनाएंगे.

आइए, जानें कि आप के घर के बैडरूम, किचन, लिविंगरूम और बाथरूम के लिए कौनकौन से पौधे सब से उपयुक्त रहेंगे जो कम रोशनी में भी अच्छा ग्रो करते हैं और पौकेट फ्रैंडली भी हैं :

ताजगी और शांति का अनुभव देते हैं बैडरूम में लगे ये प्लांट्स

बैडरूम वह जगह है जहां आप आराम और सुकून चाहते हैं. इसलिए ऐसे पौधों का चुनाव करना जरूरी है जो आप के मन को शांत करें और रातभर बेहतर नींद में मदद करें.

स्नैक प्लांट (Snake Plant) : यह पौधा रात में भी औक्सीजन रिलीज करता है और हवा को शुद्ध करता है, जिस से गहरी नींद आती है.

लैवेंडर (Lavender) : इस की भीनीभीनी खुशबू तनाव को कम करती है और मूड को बेहतर बनाती है.

मनी प्लांट (Money Plant) : यह न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा लाता है, बल्कि देखने में भी खूबसूरत लगता है. इसे किसी खूबसूरत प्लांटर में लगा कर बैडरूम की शोभा बढ़ाएं. आप मनी प्लांट को घर के हर कोने में लगा सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD48USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD100USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...