अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो ये लेख अंत तक जरूर पढ़ें…

सवाल

मेरा 8 साल का बेटा है. उसका वजन बढ़ता जा रहा है. पहले वह काफी ज्यादा जंक फूड खाता था. लेकिन अब मैंने कुछ दिनों से पूरी तरह से बंद कर दिया है. फिर भी उसका वजन कम नहीं हो रहा है, मैं क्या करूं?

जवाब

देखिए बच्चों में मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. जैसा कि आपने कहा कि बच्चे को जंक फूड देना बंद कर दिया है. लेकिन आप अपने बच्चे को हैल्दी फूड खाने को जरूर दें. आप उससे फिजिकल ऐक्टिविटी करवाएं. आजकल बच्चे ज्यादा समय स्क्रीन पर बिताते हैं, जिसके कारण भी बच्चों में मोटापा बढ़ता है. उसका स्क्रीन टाइम भी कम करें.

क्यों मोटापे के शिकार होते हैं बच्चे

बच्चे के मोटा होने के कारण जेनेटिक भी हो सकता है. अगर मातापिता में से कोई एक मोटा है, तो बच्चे में मोटापा की संभावना बढ़ जाती है. कई बार पढ़ाई या पैरेंट्स के प्रैशर के कारण बच्चे तनाव में होते हैं, इस वजह से भी उनका वजन प्रभावित होता है. दवाएं लेने के कारण बच्चे के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे बच्चे का वजन बढ़ता है.

ये भी पढ़ें

क्या आपके भी बच्चे खाने में करते हैं नखरे

बच्चों को सिंपल खाना पसंद नहीं होता है. उन्हें तो वे सब चीजें अट्रैक्ट करती हैं, जो डिफरैंट कलर्स के साथसाथ डिफरैंट शेप्स व डिजाइन में बनी होती हैं. ऐसे में आप अपने बच्चे को जो भी हैल्दी खिलाएं, उसे बहुत ही सुंदर तरीके से सर्व करें. जैसे अगर आप का बच्चा फ्रूट्स और सलाद को खाने में आनाकानी करता है, तो आप उसे कुकी कटर से काट कर मनचाहा आकार दें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...