सोने के आभूषणों का नाम सुनते ही महिलाओं का मन खुशी से भर उठता है और भरे भी क्यों न, सालों से सोने के गहनों की एक अलग चमक होती है, जो किसी भी नारी की खूबसूरती को बढ़ाती है. सोना कीमती होने के साथसाथ एक अलग लुक भी महिलाओं को देता है. यही वजह है कि राजामहाराजाओं के जमाने से ले कर आज तक हर इंसान खास अवसर पर सोने के गहने पहनना पसंद करता है, लेकिन लगातार सोने के बढ़ते दाम के चलते ज्वैलरी खरीदने का ट्रैंड काफी बदल गया है.

आज सभी गोल्ड प्लेटेड आभूषण खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि ये सुपरियौरिटी, स्मार्ट और ट्रैंडी लुक देते हैं, साथ ही आप का बजट भी नहीं गड़बड़ाता और आवश्यक खरीदारी भी की जा सकती है. पिछले 1 साल के आंकड़े देखें तो 10 ग्राम सोने के दाम क्व62 हजार से क्व74 हजार के करीब तक पहुंच गए हैं, जो काफी ज्यादा हैं और आम इंसान के बजट पर भारी हैं.

यही वजह है कि आजकल बाजार में गोल्ड प्लेटेड गहनों का ट्रैंड आ चुका है, जिन्हें पहनना और उन का रखरखाव करना भी आसान हुआ है. आधुनिक गोल्ड प्लेटेड ज्वैलरी ने फैशन की दुनिया में अपनी एक अलग छवि बना ली है. यह सौलिड गोल्ड ज्वैलरी का एक किफायती विकल्प है जो कम कीमत पर वही खूबसूरत और शानदार लुक देती है. 2024 का ट्रैंड गोल्ड प्लेटेड ब्रस्लेट, नैकलैस, इयररिंग्स आदि हैं, जिन्हें आप औनलाइन या बाजार में जा कर आसानी से खरीद सकते हैं.

गोल्ड प्लेटेड आभूषण बनाने का तरीका

सोने की परत चढ़ाने में पीतल या तांबे जैसी किसी धातु पर एक पतली परत चढ़ाना होता है. इसलिए न्यूनतम सोने की मात्रा का उपयोग कर के खनन से जुड़े पर्यावरणीय दुष्प्रभाव को भी कम किया जा सकता है जो आधुनिक उपभोक्ताओं की पर्यावरण के प्रति जागरूकता को भी बनाए रखती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD48USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD100USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...