अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो ये लेख अंत तक जरूर पढ़ें…

सवाल

मेरी दो महीने बाद शादी होने वाली है. मेरा होने वाला पति मुझसे बहुत प्यार करता है. हर हफ्ते हम मिलते हैं. शादी की शौपिंग भी करवाता है, लेकिन एक समस्या है कि उसकी बहन और मां जब भी मुझसे बात करती हैं कि अजीब तरीके से बात करती हैं, अकसर तंज कसती रहती हैं.

उसकी बहन कहती है कि भाभी जब आप घर आ जाएंगी, तो उसके बाद मैं आराम करूंगी, घर का काम आप करोगे, तो वहीं सासू मां कहती हैं कि बहू तुम्हें शादी के बाद तो नौकरी छोड़नी होगी, घर तो तुम्हें ही संभालना है. मैंने अपने फिऔंसे से ये सारी बातें बताई, तो वह कहता है कि उनकी बातों पर ध्यान न दों. शादी के बाद भी तुम्हें उतनी ही आजादी मिलगी, जैसे तुम्हारे पैरेंट्स ने तुम्हें रखा है, अब मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं क्या करूं, क्योंकि शादी के बाद सास और ननद भी साथ ही रहेंगी, आप ही बताएं इस स्थिति में मैं क्या करूं?

जवाब

देखिए ये सवाल आपका बहुत उलझा हुआ है, जैसा कि आपने कहा कि आपके होने वाले पति आपसे बहुत प्यार करते हैं, वह आपको समझते भी हैं. हालांकि ये भी बात सही है कि सास और ननद भी साथ रहेंगी. चूंकि आप वर्किंग हैं, आपकी होने वाली सास जौब छोड़कर घर संभालने की बात कर रही हैं.

हम आपको ये सलाह देंगे कि सबसे पहले आप अपने होने वाले पति से इसके बारे में खुलकर बात करें कि शादी बाद भी आप जौब करना चाहती हैं. जैसा कि घर के कामों को लेकर भी आपकी होने वाली ननद तंज कस रही है, इसके लिए ज्यादा चिंता न करें, अगर आपका पार्टनर आपको समझता है, वह मैनेज कर लेंगे. आप उस घर की सदस्य बनकर जा रही हैं न कि कोई मेड. घर के कामों को सबको मिल बांटकर करना चाहिए. इसके अलावा आप हाउस हैल्पर भी रख सकती हैं, आपके मन में जो कन्फ्यूजन हैं, आप इस बारे में अपने होने वाले पति से बात करें, अगर वह आपको समझते हैं, तो शादी के बाद भी आपको परेशानी नहीं होगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD48USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD100USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...