अक्सर बैंक से पैसा भेजते वक्त खाता संबंधी जानकारियां गलत पड़ जाने से पैसा किसी और के खाते में चला जाता है. या अगर खाता नहीं है तो पैसा आपके खाते से तो चला जाता है पर किसी भी खाते में नहीं पहुंचता. ऐसी सूरत में हमें क्या करना चाहिए हम आपको बताएंगे.
तुरंत अपने बैंक को करें सूचित
अगर आप भूले से किसी दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर कर देती हैं तो जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने बैंक को सूचित करें. बैंक को ये सूचना आप फोन या ईमेल से दे सकती हैं. इसके अलावा आप सीधे अपने बैंक मैनेजर से संपर्क कर सकती हैं. इस बात को समझिए कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. इस जानकारी में आप ट्रांजैक्शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं जैसी सारी जरूरी जानकारी डालें.
दर्ज कराएं शिकायत
जिस भी खाते में पैसे गलती से ट्रांसफर हुए हैं उस बैंक में जा कर आप ट्रांजेक्शन की शिकायत करें. बिना अपने ग्राहक के अनुमति के बैंक पैसा ट्रांसफर नहीं करता. इसके अलावा बैंक अपने ग्राहक की जानकारी भी किसी के साथ साझा नहीं करता. शिकायत दर्ज कराते वक्त आपको बैंक से आग्रह करना होगा कि जो पैसे गलती से किसी अन्य खाते में ट्रांसफर हुए हैं उन्हें वापस कर दिया जाए.
रिजर्व बैंक की निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा. बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी.
औनलाइन ट्रांसफर में रहें सतर्क
औनलाइन ट्रांजेक्शन के वक्त आपको काफी ज्यादा सतर्क होना चाहिए. इस लिए जब आप पैसे ट्रांसफर कर रही हों तो सतर्क रहें, आपके एक नंबर की गलती आपके पैसे को कहीं और भेज सकती है. इसके अलावा बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही प्राप्तकर्ता के अकाउंट में जा रहा है. अगर आप खुशकिस्मत हैं तो और जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वह एक समझदार और भला आदमी है तो आपके पैसे वापस मिल सकते हैं. लेकिन, अगर उसने पैसे वापस ट्रांसफर करने से मना कर दिया तो? ऐसे में आप कानून का सहारा ले सकते हैं.