सोलफ्लावर कंपनी की सह संस्थापिका और सीईओ नताशा तुली एक जाना माना नाम है जिन्होंने ब्रेन हेमरेज जैसी समस्या से जूझने के बावजूद अपने काम पर फोकस किया और आज वह एक ऐसे मुकाम पर हैं जहां उन की कंपनी के हेयर और स्किन केयर प्रोडक्ट्स लोगों में काफी पौपुलर है. उन्होंने 2001 में सोलफ्लावर की स्थापना की थी. वह बताती हैं कि उस समय विदेशी प्रोडक्ट्स काफी पौपुलर थे मगर नेचुरल चीजों का उपयोग कम होता था. तब उन्होंने सोचा कि हमारे देश में जब इतनी नेचुरल चीजें हैं जो तरह-तरह के फायदे दे सकती हैं तो क्यों ना उस नौलेज का उपयोग करते हुए एक ऐसे नेचुरल हेयर ग्रोथ ब्रांड की शुरुआत की जाए जो बिना केमिकल का प्रयोग किए लोगों की समस्याओं का समाधान कर सके. नताशा तुली की जिंदगी और उनकी कंपनी के बारे में जानने के लिए हमने कुछ सवाल किये;
ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए आप ने जानकारी कहां से ली? –
हमारे पास खुद की लैब है, साइंटिस्ट, डर्मेटोलौजिस्ट, केमिस्ट और टेक्नीशियन है जो हमारे साथ काम करते हैं. इसके अलावा मैंने दादी से और फैमिली से भी बहुत कुछ सीखा. मुझे इस फील्ड में रुचि थी. मेरी पढ़ाई भी कुछ ऐसी ही थी इसलिए मुझे सहूलियत हुई. कंपनी का पूरा सेटअप तैयार करने में 6 महीने तक का समय लग गया था. फ्लिपकार्ट, अमेजान, नायका, फार्मेसी आदि में हमारे प्रोडक्ट्स की बिक्री होती है. औनलाइन हमारे वेबसाइट soulflower.in के द्वारा भी आप प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं.
आपकी कंपनी के सबसे ज्यादा कामयाब प्रोडक्ट क्या है?
रोजमेरी एसेंशियल औइल हमारा सब से कामयाब प्रोडक्ट है. इसके अलावा हेयर ग्रोथ ऑइल्स, हैंडमेड सोप्स, एसेंशियल औइल्स वगैरह हमारे खास प्रोडक्ट्स हैं. हमारे प्रोडक्ट्स प्रेगनेंट महिलाएं, पोस्ट प्रेगनेंसी वाली महिलाएं और कैंसर पेशेंट वगैरह ज्यादा यूज करते हैं क्योंकि ये केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स हैं. इंडिया में वैसे भी 36% लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है जिसमें हमारे प्रोडक्ट्स बेहतर रिजल्ट देते हैं.