रेटिंगः दो स्टार

निर्माताः विजय किरगंडूर

निर्देशकः प्रशांत नील

कलाकारः यश,  श्रीनिधि शेट्टी , संजय दत्त,  प्रकाश राज, रवीना टंडन, अनंत नाग, रामचंद्र राजू,  मालविका अविनाश, अच्युत राजू,

अवधिः दो घंटे 48 मिनट

दक्षिण भारत में तमिल,  मलयालम, तेलगू और कन्नड़ यह चार भाषायी फिल्म इंडस्ट्री हैं, जिनमें से कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री सबसे कमतर यानीकि चैथे पायदान पर मानी जाती रही है. मगर 2018 में प्रदर्शित कन्नड़ स्टार यश की फिल्म ‘‘केजीएफ’’ ने  इस तथ्य को झुठला दिया था और हिंदी सहित अन्य भाषाओं में डब होकर प्रदर्शित इस फिल्म ने कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री को एक नया मुकाम दिलाया था. मगर अब अभिनेता यश और निर्देशक प्रशांत नील उसी फिल्म  का सिक्वअल ‘‘ के जी एफ चैप्टर 2’’ लेकर आए हैं, जिसने दर्शकों को घोर निराश करने के साथ ही 2018 में कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री की जो ईमेज चमकी थी, उसे भी धूमिल कर दी. फिल्म महज एक गेंगस्टर @ अपराधी को ग्लोरीफाई करती हैं,  जिसके लिए जो तर्क दिए गए हैं, वह सब पूर्णरूपेण गलत है.

कहानीः

फिल्म की शुरुआत लेखक आनंद इंगलागी के बेटे विजयेंद्र इंगलागी(प्रकाश राज )से होती है,  जो कि एक टीवी चैनल की संपादक दीपा हेगड़े(मालविका अविनाश) के जोर देने पर विजयेंद्र अपने पिता की लायब्रेरी में जाकर ‘केजीएफ’के दूसरे हिस्से की कहानी तलाशकर दीपा हेगड़े को सुनाते हैं.  कहानी के अनुसार गरुड़ को मारने के बाद रॉकी(यश) केजीएफ का कार्यभार संभाल लेता है. इससे गुरु पांडियन(अच्युत कुमार),  एंड्रयूज(बी एस अविनाश) और दया(तारक ),  राजेंद्र देसाई( लक्की लक्ष्मण ) और कमल(तवाहिद राइक जमन) की झुंझलाहट बढ़ जाती है. क्योकि यह सभी केजीएफ पर शासन करने और इसकी अपार संपत्ति पर कब्जा करने की उम्मीद लगाए हुए थे. पर रॉकी तो गरीबों का मसीहा बना हुआ है. रॉकी, गरुड़ के भाई विराट और केजीएफ सिंहासन के उत्तराधिकारी को भी मार देता है. और राजेंद्र देसाई की बेटी रीना देसाई (श्रीनिधि शेट्टी) को जबरन अपने साथ रखता है. रॉकी हालांकि केजीएफ में सेना के कमांडर वानाराम को बख्श देता है. वानाराम,  पहले गुस्से में,  रॉकी से जुड़ जाता है और छोटे बच्चों को प्रशिक्षित करता है, जो क्षेत्र के नए गार्ड बन जाते हैं. रॉकी को पता चलता है कि इस क्षेत्र में कई बिना खुदाई वाली खदानें हैं और वह पुरुषों को इन जगहों से सोना निकालने का आदेश देता है. विचार यह है कि कम से कम समय में अधिक से अधिक सोने की खोज की जाए. इस बीच केजीएफ के संस्थापक सूर्यवर्धन के भाई अधीरा(संजय दत्त ) को मृत मान लिया गया. पता चलता है कि वह जीवित है और बदला लेने और स्वामित्व का दावा करने के लिए केजीएफ पहुंचता है. वह चालाकी से रॉकी को केजीएफ से बाहर निकालता है और उसे गोली मार देता है. वह रॉकी को जीवित रहने देता है ताकि केजीएफ में यह बात फैले कि भयानक अधीरा पहुंच चुका है. रॉकी स्वस्थ हो जाता है.  लेकिन रॉकी को पता चलता है कि कोई भी केजीएफ से बाहर नहीं निकल सकता, क्योंकि अधीरा के आदमियों ने खदानों को घेर लिया है.  इस बीच बॉम्बे में रॉकी के पूर्व बॉस शेट्टी ने पश्चिम और दक्षिण भारत के साथी गैंगस्टरों के साथ करार किया है,  और रॉकी के खिलाफ कार्रवाई करने की योजना बना रहा है. वह दुबई के एक खूंखार गैंगस्टर इनायत खलील के साथ भी काम कर रहे हैं. इतना ही नही रॉकी का सामना प्रधान मंत्री रमिका सेन(रवीना टंडन ) से भी होता है, जो उसे खत्म करना चाहती है. अब रॉकी इन सभी तत्वों से कैसे लड़ता है, इसके लिए फिल्म देखनी पड़ेगी.

लेखन व निर्देशनः

2018 में प्रदर्शित फिल्म ‘केजीएफ’ ने कन्नड़ भाषी सिनेमा को लेकर जो उम्मीदें जगायी थीं, उसी की सिक्वअल फिल्म ‘‘के जी एफ चैप्टर 2’’ ने काला दाग लगा दिया. और इसके लिए अभिनेता यश, निर्देशक  प्रशांत नील, साउंड इंजीनियर और एडीटर सभी दोषी हैं. सीधी सपाट कहानी पेश करने की बजाय जिस तरह से कहानी में कई दूसरे ट्रैक जिस तरह से जोड़े गए हैं, वह सब  भ्रम ही पैदा करते हैं. फिल्म में प्रेम कहानी का अस्तित्व न के बराबर है. फिल्म में एक जगह रॉकी औरतों व बच्चों का सम्मान करने की बात करता है, मगर वह खुद उनका शोषण कर रहा है. रॉकी, रानी की मर्जी के विपरीत जबरन उसे अपने साथ रखता है और अंततः एक दिन रानी को उसके साथ विवाह के लिए हां करना ही पड़ता है. तो वही फिल्मकार ने एक अपराधी को ग्लोरीफाई करते हुए उसके अपराध को सही ठहराने के लिए एक कहानी गढ़ी है कि रॉकी तो महज अपनी मां का वचन पूरा करने के लिए काम कर रहा है, इसीलिए वह स्वार्र्थी भी है. इसीलिए वह अपराध कर्म करता है. क्या यह तर्क जायज है. कम से कम एक भारतीय मां हमेशा अपने बच्चों को सही राह पर चलने, जिस पर अपना हक न हो, वैसी दूसरों की फूटी कौड़ी भी न लेने की ही सलाह देती है. तो वही रॉकी बात बात में अमीर व अमीरी को कोसता है, मगर खुद गरीबों का शोषण करता है. वह गरीबों पर भावनात्मक शोषण करते हुए उनसे सोने की खान खोदकर जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा सोना निकालने का आदेश देता रहता है. अमीरों को कोसने वाला रॉकी अक्सर सूटेड बूटेड एक मॉडल की ही तरह नजर आता है. हेलीकोप्टर व हवाई जहाज से यात्रा करता है.

फिल्म के कुछ एक्शन दृश्य काफी अच्छे बन पड़े हैं.

फिल्म का पाश्र्वसंगीत बहुत ही ज्यादा कान फोड़ू है. . एडीटिंग में भी त्रुटियां हैं. कई जगहों पर फिल्म के युद्ध व एक्शन दृश्य वीडियो गेम जैसे लगते है.

लेखक व निर्देशक के दिमागी दिवालिए पन की सबसे बड़ी मिसाल भारतीय संसद का वह दृश्य है, जहां रॉकी अपने हाथ में मशीन गन थामें बेधड़क मुख्य द्वार से निडरता के साथ जाता है. उसे देखकर सारे सांसद भाग जाते हैं. प्रधानमंत्री व एक सांसद पांडियन ही रूकते हैं और रॉकी पूरी मशीनगन सांसद पांडियन पर खाली कर आराम से अपने केजीए्फ के अड्डे पर पहुॅच जाता है. माना कि यह फिल्म है और इसकी कहानी व घटनाक्रम पूरी तरह से काल्पनिक हैं. मगर कल्पना के नाम पर इस तरह के दृश्यों को कैसे जायज ठहराया जा सकता है. यह अफसोस की बात है कि यह फिल्म एक खलनायक को नायक की तरह पेया करती है, जिसका डेमोके्रसी में यकीन नही है. वह तो डेमोक्रेसी के खिलाफ बात करता है. आखिर इस तरह की फैंटसी व एक्शन प्रधान फिल्म हमें कहां ले जाना चाहती हैं?यह बहुत ही ज्यादा चिंता का विषय है.

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अभिनयः

रॉकी के किरदार में यश अभिनेता कम मॉडल ही ज्यादा नजर आते हैं. उन पर सुपर स्टार का हौव्वा हावी है. प्रधानमंत्री रमिका सेन के किरदार में रवीना टंडन अपनी छाप छोड़ गयी हैं. अधीरा के किरदार में संजय दत्त कई जगह थके हुए नजर आते हैं. उनका गेटअप जरुर लाजवाब है. रीना देसाई के किरदार में श्रीनिधि के हिस्से करने को कुछ आया ही नही.

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