इन दिनों अकाउंट से ऑनलाईन फ्रॉड की घटनाएं आम हो गईं हैं. ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले कई गिरोह सक्रिय हैं जो आपकी पर्सनल डिटेल चुरा कर आपके अकाउंट को हैक कर निकाल लेते हैं.
इसके अलावा लोगों के अकाउंट से एटीएम के जरिए भी पैसे निकल जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप नेट बैंकिंग करते हुए सावधानी बरतें और अपना अकाउंट नंबर और ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी डिटेल्स किसी के साथ साझा न करें. अगर फिर भी आप ऑनलाईन फ्राड के शिकार हो जाते हैं या एटीएम के जरिए पैसे निकल जाते हैं तो हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसके जरिए आपको अपना पैसा वापस मिल जाएगा.
ब्लॉक कराएं अपना डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग
आपको सबसे पहले बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके पैसे निकलने की जानकारी देनी चाहिए. आप सबसे पहले अपना डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग को ब्लॉक कराएं. आप अपने डेबिट कार्ड को बैंक में जमा करा दें और बैंक से नया डेबिट कार्ड लें. आप बैंक से यह पता करें कि आपके अकाउंट से कितनी रकम निकाली जा चुकी है. किस जगह से किस समय पैसा निकाला गया है यह भी पता करें. इसके साथ ही आप बैंक से अपना पैसा वापस पाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भी कहें.
सोशल मीडिया पर करें पोस्ट
आप बैंक को फ्रॉड के बारे में इन्फॉर्म करने के बाद फेसबुक ओर टि्वटर पर घटना के बारे में पोस्ट करें और संबंधित बैंक को टैग करें. इन दिनों कोई भी संस्थान सोशल मीडिया को गंभीरता से लेते हैं. ऐसे में ज्यादा संभावना इस बात की है कि बैंक आपके मामले की तेजी से जांच पड़ताल कर आपके पैसे वापस करने की प्रक्रिया शुरू करेगा क्योंकि यह बैंक की जिम्मेदारी है और उनको अपनी इमेज की भी परवाह होती है.
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