हेमंत एक वैब डिजाइनर है और अपने क्षेत्र में माहिर है. हाल ही में उसे पुरानी कंपनी से यह कहते हुए निकाल दिया गया कि आप क्लाइंट्स से ठीक से बात नहीं कर पाते और न ही उन्हें समझा पाते हैं। हमें एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो क्लाइंट्स से ठीक से बात कर पाए.

यह कहानी केवल हेमंत की नहीं है, बल्कि कई युवा केवल इसी वजह से अपने कैरियर और निजी जिंदगी में मात खा रहे हैं. व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम के इस युग में जिसे सोशल मीडिया कहा जाता है, युवा और
टीनऐजर्स अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स पर काम करना भूलता जा रहा है. उन्हें सोशल मीडिया से इनपुट तो मिल रहा है लेकिन आउटपुट नहीं. यही वजह है कि जब भी वे किसी गंभीर स्थिति में पड़ते हैं, तो अपनी बात ठीक ढंग से रख नहीं पाते और फेल हो जाते हैं.

बात को प्रभावी ढंग से दूसरों तक पहुंचाना कम्युनिकेशन स्किल्स का एक हिस्सा है जोकि आप के जीवन के पर्सनल और प्रोफैशनल दोनों हिस्सों में काम आता है. तो आइए, जानते हैं कि कैसे आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधार सकते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं :

सुनो और सीखो

कम्युनिकेशन स्किल्स का सब से जरूरी हिस्सा है सुनना. जब कोई व्यक्ति आप के सामने अपनी बात कह रहा हो तो उसे ध्यान से सुनें. आप ने देखा होगा जब टीचर या इंटरव्यू लेने वाला आप से कुछ सवाल करता है तो वह बहुत ही ध्यान से आप की बात सुन रहा होता है.

सामान्य जीवन में लोग चाहते हैं कि उन की बात सुनी जा रही है. अपनी प्रतिक्रिया तैयार करने के बजाय, वास्तव में दूसरे व्यक्ति की बात सुनें. कहीं भी कोई संशय हो तो उसे स्पष्ट करने की कोशिश करें और आगे बढें.

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