दिलीप कुमार के सामने रणबीर कपूर चैथी पीढ़ी के कलाकार है. इतना ही नहीं दिलीप कुमार और रणबीर कपूर के बीच सिर्फ दो मुलाकाते ही हुई हैं. पर इन मुलाकातों ने रणबीर कपूर के दिलो दिमाग में ऐसा असर किया है कि वह कभी उन्हे भुला नही सकते. दिलीप कुमार के साथ अपनी मुलाकात को याद करते हुए रणबीर कपूर कहते हैंः
दिलीप कुमार जैसा इंसान, कलाकार कभी मरता नहीं. दिलीप कुमार थे, दिलीप कुमार हैं और दिलीप कुमार हमेशा रहेंगे. मेरा मानना है कि वह हर भारतीय के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे. दिलीप कुमार को लेकर मेरी कुछ यादें बहुत अच्छी है. मुझे अच्छी तरह से याद है कि जब मेरी पहली फिल्म‘‘सांवरिया’’रिलीज हुई थी,तो दिलीप साहब फिल्म के प्रीमियर पर आए थे. उस वक्त उनसे मेरी लंबी मुलाकात नहीं हो पायी थी. दूसरे ही दिन सुबह वह अपनी गाड़ी में मेरे घर के बाहर आए. घर के अंदर नहीं आए. उन्होंने हमारे घर के चैकीदार से कहा कि,‘साहबजादे रणबीर को बाहर बुलाकर लाओ. ’मैं बाहर गया. उन्होंने मुझे नीचे बैठाया. फिर मेरे दादाजी,परदादाजी को लेकर कई किस्से सुनाए. फिल्मों को लेकर उन्होंने बहुत सी बातें सुनायी. उन्होंने परफार्मेंस को लेकर कई बातें कही. कुछ टिप्स भी दे दिए. दिलीप कुमार जैसे दिग्गज कलाकार का आशिर्वाद जब मिलता है,तो अपने आप आपके अंदर एक ऐसा आत्म विश्वास आ जाता है कि फिर आपको लगता है कि अब आपकी सारी राह आसान हो गयी है.
इस मुलाकात में कम से कम तीन घंटे हमारे बीच बातचीत होती रही. दिलीप कुमार साहब ने मेरे पापा या मेरे दादाजी को लेकर कुछ किस्से सुनाए. पर मुझे उनका सुनाया हुआ वह किस्सा मेरे दिलो दिमाग में बैठ गया,जो कि उन्होने मेरे ग्रैंड दादाजी यानी मेरे परदादा स्वर्गीय पृथ्वी राजकपूर को लेकर सुनाया. दिलीप कुमार साहब और मेरे परदादा पृथ्वीराज कपूर ने एक साथ फिल्म‘‘मुगल ए आजम’’में एक साथ काम किया था. फिल्म की शूटिंग चल रही थी. एक दिन दिलीप कुमार साहब सेट पर पहुंचे,तो कुछ बीमार थे. वह मेकअप रूम में जाकर बैठ गए. जब यह बात मेरे परदादा स्वर्गीय पृथ्वीराज कपूर को पता चली,तो वह दिलीप साहब के मेकअप रूम में गए और दिलीप कुमार साहब को अपनी गोद में बिठाया तथा उनके पैर दबाने लगे. फिर अपने चरित्रों की भी बात की. दिलीप कुमार साहब ने बताया कि यह वह दौर था,जब पृथ्वीराज कपूर और वह दोनों बहुत लोकप्रिय थे. दोनों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा थी. इसके बावजूद उस दौर में यह कलाकार आपस में बड़े दिल के साथ व्यवहार करते थे. जबकि अब तो सभी कलाकार सेल्फिश हो गए हैं. सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं.
साल 2020 में जहां बौलीवुड इंडस्ट्री ने कई दिग्गज कलाकारों को खोया तो वहीं अब साल 2021 में भी सिनेमा इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर को खो दिया है. दरअसल, बौलीवुड के ट्रैजडी किंग दिलीप कुमार लंबे समय से बीमार चल रहे थे, जिसके बाद उनका निधन हो गया है. दिलीप साहब के निधन की खबर सुनते ही पूरी इंडस्ट्री सदमे में है. आइए आपको बताते हैं पूरी खबर…
दोस्त ने दी निधन की खबर
With a heavy heart and profound grief, I announce the passing away of our beloved Dilip Saab, few minutes ago.
We are from God and to Him we return. – Faisal Farooqui
दिलीप कुमार के फैमिली फ्रेंड फैजल फारुखी ने एक्टर के औफिशियल ट्विटर अकाउंट से उनके निधन की जानकारी फैंस को दी. उन्होंने लिखा- बहुत भारी दिल से ये कहना पड़ रहा है कि अब दिलीप साहब हमारे बीच नहीं रहे. वहीं खबर मिलते ही इंडस्ट्री जहां शोक में डूब गई है तो वहीं राजनीति से लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि व्यक्त की है. बता दें, दिलीप कुमार खराब तबीयत के चलते कई बार अस्पताल में एडमिट भी हो चुके हैं, जिसके चलते फैंस उनकी सलामती की दुआ मांगते रहते थे.
RIP Dilip Sahab The Legend..
You’ll continue to live in the hearts of people forever through your work. pic.twitter.com/ZaITN0G5OT
बीते साल 2020 में दिलीप कुमार के दो छोटे भाई असलम खान (88) और एहसान खान (90) को कोरोना वायरस होने के कारण निधन हो गया था. हालांकि, सायरा बानो ने बताया था कि दोनों भाइयों के निधन की खबर दिलीप साहब को नहीं दी गई थी. लेकिन जब बाद में उन्हें जब पता चला तो उन्होंने अपना जन्मदिन और शादी की सालगिरह भी नहीं मनाई थी.
एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का असली नाम मोहम्मद युसूफ खान (Mohammed Yusuf Khan) था, जिनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को हुआ था. वहीं हिंदी सिनेमा में उनकी मेथड एक्टिंग के चलते The First Khan के नाम से जाना जाता है.
बता दें, एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) अभिनेत्री मधुबाला के साथ दिलीप कुमार का रिश्ता सुर्खियों में रहा, लेकिन दोनों ने कभी अपने रिश्ते को शादी का नाम नहीं दिया. हालांकि दिलीप कुमार ने 1966 में एक्ट्रेस सायरा बानो से शादी की. उनके आखिरी समय तक सायरा बानो उनके साथ रहीं. साथ ही फैंस को उनकी हेल्थ से जुड़ी जानकारी समय समय पर देती रहीं.
अक्षय कुमार और नूपुर सेनन के 2019 के सबसे पौपुलर सौंग्स में से एक ‘फ़िलहाल’ का Filhaal 2 रिलीज हो गया है. वहीं सोशलमीडिया पर रिलीज होते ही यह गाना फैंस का दिल जीत रहा है. दर्द और प्यार से भरा B Praak का गाना Filhaal 2 तेजी से वायरल हो रहा है. आइए आपको दिखाते हैं Filhaal 2 की म्यूजिक वीडियो…
गाना हो रहा है वायरल
https://www.youtube.com/watch?v=JZWYUG3vYhk
‘फ़िलहाल’ की तरह B Praak का गाना Filhaal 2 मोहब्बत गाना भी सोशलमीडिया पर फैंस का दिल जीत रहा है, जिसके बोल Jaani ने लिखे हैं. वहीं इस गाने के वीडियो में अक्षय और नुपुर का प्यार और दर्द भरा अंदाज एक बार फिर से फैंस को बैचेन करता हुआ नजर आ रहा है. इसी के चलते रिलीज होते ही इस सौंग्स को तेजी से लाइक्स और लाखों लोग देख चुके हैं.
5 मिनट के शॉर्ट वीडियो में नुपुर ने गाया था. वहीं फैंस को नुपुर का ये अंदाज फैंस को काफी पसंद आया था. हर कोई इस प्यारे गाने का दिवाना हो गया था.
फिलहाल को भी मिला था फैंस का प्यार
पंजाबी सेंसेशन बी प्राक द्वारा गाया और जानी द्वारा लिखा गया है. इस सौंग को यूट्यूब पर 650 मिलियन व्यूज मिले थे, जिसके बाद यह ट्रेंडिंग चार्टबस्टर नंबर 1 पर रहा था. वहीं इस गाने का अनपल्ग्ड वर्जन भी रिलीज हुआ था, जिसे 3000 मीलियन से ज्यादा बार देखा गया था.
बौलीवुड एक्टर आमिर खान ने हाल ही में फैंस को अपने और किरण राव के तलाक की खबर से फैंस और इंडस्ट्री के लोगों को झटका दिया था. हालांकि दोनों ने साथ में आकर एक इंटरव्यू भी दिया था. इसी बीच आमिर खान की बेटी Ira ने तलाक की खबर के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसे फैंस वायरल कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं पूरी खबर…
पापा के तलाक के बाद किया पोस्ट
आमिर के तलाक की खबरों के बाद उनकी बेटी Ira (Ira Khan) ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट किया है, जिसमें जिसमें उन्होंने अपनी एक फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि, ‘अगला रिव्यू कल. आगे क्या होने वाला है?’ Ira के इस पोस्ट के बाद फैंस इसे आमिर खान और किरण राव के तलाक से जोड़ रहे हैं.
तलाक के खबर आने के बाद आमिर और किरण ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह अभी खुश हैं साथ में काम करते हुए मिलकर अपने बेटे आजाद को पालेंगे. वहीं इस वीडियो में आमिर खान और किरण राव एक-दूसरे हाथ पकड़े हुए हैं और काफी खुश नजर आ रहे थे. वहीं इस वीडियो पर फैंस के कई रिएक्शन सामने आ रहे हैं. इसी बीच टीवी और फिल्मी सितारे अपना रिएक्शन दे रहे हैं, जिनमें हिना खान और राखी सावंत जैसे सितारे शामिल हैं.
बता दें कि आमिर खान ने 1986 में रीना दत्ता से शादी की थी, जिनसे 2 बच्चे जुनैद और Ira हैं. वहीं साल 2002 में दोनों का तलाक होने के बाद साल 2005 में आमिर खान ने किरण राव से शादी की थी, जिनका एक बेटा आजाद है.
निर्माताः भूषण कुमार,किशन कुमार, आनंद एल राय और हिमांशु शर्मा
निर्देशकः विनील मैथ्यू
लेखकः कनिका ढिल्लों
कलाकारः तापसी पन्नू, विक्रात मैसे, हर्षवर्धन राणे, आदित्य श्रीवास्तव, दया शंकर पांडे, अलका कौशल, अमित ठाकुर, पूजा सरुप, अशीष वर्मा व अन्य.
अवधिः दो घंटे 12 मिनट
ओटीटी प्लेटफार्मः नेटफ्लिक्स
‘‘पति,पत्नी और वह’’के इर्द गिर्द घूमने वाली कहानियों पर सैकड़ों फिल्में बन चुकी हैं. अब इसी तरह की एक प्रेम त्रिकोण के साथ प्रेम, वासना,विश्वासघात की रोमांचक मर्डर मिस्ट्री युक्त फिल्म ‘‘हसीन दिलरूबा’’ लेकर आए हैं निर्देशक विनील मैथ्यू,जो कि इससे पहले तमाम विज्ञापन फिल्मों के अतिरिक्त फिल्म ‘‘हंसी तो फंंसी’’ का निर्देशन कर चुके हैं.
कहानीः
यह कहानी दक्षिण दिल्ली में पली बढ़ी रानी (तापसी पन्नू )से शुरू होती है. रानी एक ब्यूटीशियन है. वह बिंदास व कामेच्छुक लड़की है. जिसे उच्श्रृंखल पति की चाहती है. उसके अपने सपने हैं कि घर से दस कदम की दूरी पर राफ्टिंग हो,बालकनी से पहाड़ दिखे.
रानी की पसंद के अनुरूप उत्तराखंड में गंगा नदी के तट पर बसे ज्वालापुर में रहने वाले सीधे,शिष्ट व सुशील तथा पेशे से इंजीनियर रिषभ कश्यप उर्फ रिशु (विक्रात मैसे) के साथ शादी हो जाती है. उनके मकान से नदी व पहाड़ सब कुछ नजर आता है. रानी हमेशा दिनेश पंडित लिखित अपराधिक उपन्यासों की दुनिया में रहती है और अक्सर दिनेश पंडित के उपन्यासों के संवादों को गुनगुनाती रहती हैं.
ज्वालापुर पहुंचने के बाद रानी के सास (अलका कौशल) व ससुर (अमित ठाकुर) को पता चलता है कि रानी को खाना बनाना तो दूर चाय बनानी भी नहीं आती. पर रानी अपने ससुर के बाल काले कर,उनके चेहरे पर फेशवाश वगैरह लगाकर खुश कर देती है.
उधर रानी को दिल से प्यार करने वाले मगर होम्योपैथिक दवाओ में अपनी मर्दांनगी को तलाशते रिषभ कश्यप,रानी के साथ पति पत्नी के रिश्ते नही बना पाते,पर वह हमेशा रानी का दिल जीतने के प्रयास में लगे रहते हैं.
मगर शादी के बाद पत्नी को जिस सुख की चाहत है,उसे वह नही दे पा रहे हैं. इस बात की शिकायत रानी अपनी मॉं लता (यामिनी दास) व बीना मौसी (पूजा सरुप) से करती है, जो कि रिषभ को बुरा लगता है. रिषभ सारी बात अपने दोस्त अफजर ( ) को बताता रहता है.
इसी बीच रिषभ का मौसेरा भाई नील त्रिपाठी (हर्षवर्धन राणे) उनके यहां एक माह के लिए सैलानियों को नाव में बैठाकर नदी की सैर कराने का काम करता है. नील को अहसास हो जाता है कि उसकी भाभी रानी को किस सुख की तलाश है. दोनों के बीच शारीरिक संबंध बनते हैं. और अब रानी चाय से लेकर मटन वगैरह सब कुछ बनाना सीखकर नील सहित पूरे परिवार को बनाकर खिलाती है.
इधर रानी व रिषभ के बीच दूरियां बढ़ती जाती हैं. एक दिन नील से रानी कहती है कि वह रिषभ को सच बताकर नील के साथ दिल्ली जाएगी. लेकिन एक दिन नील बिना किसी को बताए वहां से चला जाता है. उसके बाद रिषभ,रानी से कहता है कि जो अब तक हुआ उसे भूल कर नई शुरूआत करते हैं.
तब रानी, रिषभ को सच बता देती है कि वह तो अब नील से प्यार करती है और नील से उसने शारीरिक संबंध भी बनाए हैं. इस पर नील दिल्ली जाकर रिषभ को मारने का प्रयास करता है,पर खुद मारकर वापस आ जाता है. इससे रानी को अपनी गलती का अहसास होता है और वह रिषभ से माफी मांग कर नई शुरूआत करने की बात कहती है.
रिषभ उसे माफ करने को तैयार नही. लेकिन हालात ऐसे बनते हैं कि रानी व रिषभ के बीच प्यार परवान चढ़ता है. दोनो के बीच पति पत्नी जैसे शारीरिक संबंध भी बनते हैं. मगर एक दिन पता चलता है कि घर में आग लगी और एक कटा हुआ हाथ मिला,जिस पर रानी लिखा हुआ है. इससे पुलिस इंस्पेक्टर किशोर रावत (आदित्य श्रीवास्तव) को अहसास होता है कि रिषभ की हत्या हुई है. वह जांच शुरू करते हैं. शक की सुई रानी पर है.
लेखन व निर्देशनः
पिछले कुछ दिनों से मीडिया में इस बात को प्रचारित किया जाता रहा है कि पहली बार किसी लेखक को सम्मान मिला है. क्योंकि फिल्म ‘हसीन दिलरूबा’के ट्रेलर व पोस्टर में लेखक कनिका ढिल्लों का नाम दिया गया. जबकि अब तक ऐसा नही होता था. यदि यह बदलाव फिल्म इंडस्ट्री में आता है,तो वह स्वागत योग्य है. हम चाहेंगे कि इसी तरह हर फिल्म में लेखक का नाम प्राथमिकता के साथ दिया जाए.
मगर हमें इस बात को नजरंदाज नही करना चाहिए कि फिल्म ‘हसीन दिलरूबा’ के निर्माताओं में से एक हिमांशु शर्मा,लेखक कनिका ढिल्लों के निजी जीवन के पति हैं.
फिल्म ‘‘हसीन दिलरुबा’’ की सबसे बड़ी कमजोर कड़ी इस फिल्म की कहानी,पटकथा व संवाद लेखक कनिका ढिल्लों ही हैं. इस फिल्म को देखते हुए कनिका ढिल्लों की कुछ वर्ष पहले की ‘पति पत्नी और वह’ के इर्द गिर्द घूमने वाली फिल्म ‘‘मनमर्जियां’’ की याद आ जाती है, जिसमें तापसी पन्नू के साथ अभिषेक बच्चन और विक्की कौशल थे.
फर्क सिर्फ इतना है कि ‘हसीन दिलरूबा’में मर्डर मिस्ट्री व रहस्य का तत्व जोड़ दिया गया है. अन्यथा फिल्म ‘मनमर्जिया’ में पति,पत्नी व प्रेमी का चरित्र जिस तरह का था, ठीक उसी तरह से ‘हसीन दिलरूबा’ में भी है. ‘मनमर्जियां’की ही तरह ‘हसीन दिलरुबा’ में पत्नी अपने पति से स्वीकार करती है कि प्रेमी संग उसके शारीरिक संबंध रहे हैं. ‘मनमर्जियां’की ही तरह ‘हसीन दिलरूबा’में टूट कर प्यार करने वाला पति,कामेच्छुक पत्नी व उच्श्रृंखल व हमबिस्तर होने को आमादा प्रेमी है. लेकिन ‘हसीन दिलरूबा’ में कसावट नही है.
फिल्म में रोमांच है,मगर बीच में फिल्म बोझिल हो जाती है. यह लेखक व निर्देशक दोनो की मात है. कई घटनाक्रम विश्वसनीयता व तार्किकता से कई गुना परे हैं. क्लायमेक्स भी गड़बड़ है. बतौर निर्देशक विनील मैथ्यू बुरी तरह से मात खा गए.
फिल्म के कुछ संवाद ठीक ठाक हैं. मसलन-‘अमर प्रेम वही है जिस पर खून के हल्के हल्के-से छींटे हों, ताकि उसे बुरी नजर न लगे. ’ अथवा ‘होश में तो रिश्ते निभाए जाते हैं. ’
तापसी पन्नू के अंदर अभिनय क्षमता की कमी नही है. आत्मग्लानि से भर कर अपराध को स्वीकार करने वाली गृहिणी के रूप में तापसी जरुर प्रभावित करती हैं. मगर कई दृश्यों में वह वह खुद को दोहराते हुए ही नजर आती हैं. इससे बचने के लिए तापसी को मुंबइया फिल्म मेंकिंग से दूरी बनाने की जरुरत है.
विक्रांत मैसे 2008 से टीवी व फिल्मों में अभिनय करते आ रहे हैं,पर पता नहीं क्यों वह बार बार किरदार व फिल्मों का चयन गलत करते जा रहे हैं.
इस फिल्म में नील के छोटे किरदार में भी हर्षवर्धन राणे अपने अभिनय का जलवा दिखाकर दर्शकों पर अपनी अमिट छाप छोड़ जाते हैं. आदित्य श्रीवास्तव,दयाशंकर पांडे आदि कलाकार ठीक ठाक हैं.
बौलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) आए दिन सुर्खियों में छाई रहती हैं. हालांकि कई बार वह ट्रोलिंग का शिकार भी हो जाती हैं. इसी बीच एक्ट्रेस करीना कपूर (Kareena Kapoor Khan) के लेटेस्ट फोटोज के चलते ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, हाल ही में दूसरी बार मां बनने के बाद करीना कपूर खान के फोटोज शेयर की थीं, जिसमें उनका ट्रांसफौर्मेशन देख फैंस का रिएक्शन देखने को मिल रहा है. आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला…
दूसरी बार मां बनने के बाद एक्ट्रेस करीना का वजन बढ़ गया था, जिसके कारण ट्रोलिंग का सामना करना पड़ता था. इसी बीच हाल ही में शेयर की गई फोटोज में करीना कपूर खान घर की बालकनी में योगा करती हुई नजर आईं थीं, जिसके बाद फैंस का रिएक्शन देखने को मिला था. वहीं कुछ लोगों ने उन्हें बूढ़ी भी कह दिया था.
करीना कपूर की फोटोज पर ट्रोलर्स को एक बार फिर से अपनी भड़ास निकालने का मौका मिल गया है. एक यूजर ने फोटोज पर कॉमेंट किया है, तुम इतनी सूजी हुई क्यों दिख रही हो बेबो? ऐसा लग रहा है कि किसी ने तुम्हें कई बार मारा है. एक दूसरे यूजर ने लिखा है, बेबो अब तुम बूढ़ी हो गई हो.
बता दें, बीते दिनों करीना कपूर बहन करिश्मा की बर्थडे पार्टी में नजर आईं थीं, जिसमें उनका लुक बेहद खूबसूरत लग रहा था. हालांकि ट्रोलर्स ने उनके मोटापे को लेकर ट्रोल करना शुरु कर दिया था. हालांकि वह अपनी नई फिल्म के लिए दोबारा ट्रांसफौर्मेशन के लिए तैयार हो रही हैं. अब देखना है कि बेबो ट्रोलर्स को कैसे करारा जवाब देती हैं.
अवधिः 20 से 32 मिनट के दस एपीसोड,लगभग सवा चार घंटे
ओटीटी प्लेटफार्म: एम एक्स प्लेअर
भाषाएं: मराठी,हिंदी,तमिल व तेलगू
यदि आपको पहले से ही पता चल जाए कि भविष्य में क्या होने वाला है,तो आप होने वाली घटनाओं को रोकने और अपनी तकदीर को अपने सपनों जैसा बनाने की कोशिश कर सकते हैं?क्या कोई नियति को चुनौती देकर उससे जीत सकता है?इसी सवाल का जवाब ढूढ़ने के लिए निर्देशक समीर विदवंास मराठी भाषा की दिलचस्प रोमांचक वेब सीरीज ‘समांतर’ का दूसरा सीजन लेकर आए हैं,जो कि ओटीटी प्लेटफार्म ‘एम एक्स प्लेअर’ पर एक जुलाई से स्ट्रीम हो रही है. पहले सीजन का निर्देशन समीर ने नही किया था.
2020 में ‘‘एम एक्स प्लेअर’’ पर ही वेब सीरीज ‘‘सामांतर ’का पहला सीजन स्ट्रीम हुआ था. इस कहानी में एक इंसान,एक साया और इन दोनों के हाथ की लकीरों को जोड़ने का प्रयास है. कहानी के अनुसार अपनी जिंदगी और रोज रोज की कलह से परेशान होकर शादीशुदा कुमार महाजन (स्वप्निल जोशी) अपने मित्र की सलाह पर एक स्वामी(जयंत सावरकर) जी के पास अपना भविष्य जानने गए थे. स्वामी जी ने अपनी विद्या के बल पर कहा था कि उसके हाथ की लकीरें तो किसी और के हाथों की लकीरे हैं,वह इंसान तीस वर्ष पहले अपनी जिंदगी जी चुका है और अब वही कुमार महाजन का भविष्य होने वाला है. स्वामी जी की सलाह पर कुमार महाजन,सुदर्शन चक्रपाणी(नितीश भारद्वाज)की तलाश में निकल पड़ते हैं. उनकी मुलाकात चक्रपाणी से होती है. चक्रपाणी उन्हे डायरी देते हुए कहता है कि इसके पन्नों में चक्रपाणी का अतीत और महाजन का भविष्य लिखा है. चक्रपाणी हिदायत देते हैं कि वह डायरी का जिक्र किसी से न करें तथा एक दिन में सिर्फ एक ही पन्ना पढ़े. यहीं से ‘समांतर’के सीजन दो की कहानी शुरू होती है.
पूरे सीरीज में तीस वर्ष पहले की सुदर्शन चक्रपाणी, उनकी पत्नी और चक्रपाणी की जिंदगी में आने वाली संुदरा(साई ताम्हणकर )की कहानी चलती है,उसी के समांतर कुमार महाजन की जिंदगी में भी वही सब घटित होता रहता है. इन दोनों की जिंदगी एक जैसी है और शायद उनकी किस्मत भी.
कुमार महाजन(स्वप्निल जोशी) के ससुर शरद(गणेश महादेव रेवाड़ेकर) अपनी बेटी व कुमार महाजन की पत्नी नीमा (तेजस्वनी पंडित)को समझा रहे हैं कि कुमार को छोड़ देने में ही उसकी भलाई है. मगर डायरी मिलते ही कुमार महाजन की जिंदगी बदलती है. उसे ‘शाह एंड कंपनी’’ में डिवीजन मैनेजर की नौकरी मिल जाती है और कोल्हापुर में कंपनी की तरफ से बंगला और गाड़ी भी मिलती है. कुमार महाजन अपनी पत्नी नीमा व आठ वर्ष के बेटे संजू(अमृत गायकवाड) के साथ कोल्हापुर पहुंचते हैं. जिंदगी खुशहाल है. वह इमानदार है. इसी के चलते ‘शाह एंड कंपनी’के पुराने ग्राहक प्रताप बावसकर (रिषिकेश देशपांडे) से उसकी नही जमती. प्रताप बावसकर,कुमार को खरीदने के लिए नोटों से भरा बैग भेजते हैं. कुमार डायरी का पन्ना पढ़ता है,जिसमे लिख है‘‘एक औरत जिंदगी में आएगी. ’कुमार तय करता है कि वह किसी भी औरत को अपनी जिंदगी में नही आने देगा. पर रात में आफिस से देर में लौटने पर नीमा के सवालों से चिढ़ जाते हैं. गुस्से में नीमा बेटे संजू के साथ अपने पिता शरद के पास मंुबई लौट जाती है. इधर कुमार महाजन,प्रताप बावसकर के घर उनका नोटों का बैग वापस देने जाते है,वहीं पर वह देखता हैं कि प्रताप बावसकर अपनी पत्नी मीरा बावसकर(साई ताम्हणकर)संग विक्षिप्त की तरह शारीरिक संबंध बनाते हुए मीरा को प्रताड़ित कर रहे हैं. कुमार चुपचाप लौट आते हैं. मगर मीरा देख लेती है कि कुमार महाजन पैसे का बैग रख कर गए. फिर मीरा,अपनी नग्न तस्वीर कुमार महाजन के मोबाइल पर भेज देती हैं. इधर मीरा और कुमार के बीच फोन पर मीठी बातें होते होते कड़वाहट आ जाती. तो वहीं मीरा किसी न किसी बहाने कुमार के नजदीक आने के प्रयास में रहती है. कहानी में कई मोड़ आते हैं. कुमार महाजन न चाहते हुए भी मीरा के जाल में फंस जाते हैं,पुलिस पकड़ती है, अदालत में मीरा के एक बयान से अदालत कुमार को निर्दोष बताकर छोड़ देती है,मगर मीरा के बयान से नीमा आहत होती है और अपने पिता के घर जाकर आत्महत्या कर लेती है. उसके बाद कुमार महाजन,चक्रपाणी से मिलते है और कहते हैं कि अब वह अपने वर्तमान व अपने कर्म के बल पर अपनी नियति बनाएंगे,पर चक्रपाणी कहते हैं कि तेरी नियति तकदीर तय है और वही होगा,जो डायरी के अंतिम पन्नें में लिखा है. फिर कई घटनाक्रम तेजी से बदलते हैं. अंततः डायरी के अंतिम पन्ने पर लिखी हुई घटना ही घटित होती है.
पहले सीजन के मुकाबले दूसरा सीजन काफी कसा हुआ और दर्शकों को बांधकर रखने वाला है. शायद इसकी वजह यह है कि इसका निर्देशन अनुभवी निर्देशक समीर विदवांस ने किया है. लेकिन इस वेब सीरीज में बेवजह गंदी गालियों व अश्लील सेक्सी दृश्यों को ठॅूंसा गया है,यदि इनसे बचने का प्रयास किया जाता,तो भी यह एक बेहतरीन वेब सीरीज बन सकती थी. पर ‘एमएक्स प्लेअर’की हर वेब सीरीज में गालियां और सेक्स दृश्यों का होना अनिवार्य सा होता जा रहा है. फिल्म की गति बेहतरीन है,हर एपीसोड में रोचकता बरकरार रहती है. पर कुछ दृश्यों का दोहराव अखरता है. वहीं कुछ दृश्यों पर यकीन करना मुश्किल होता है. इसके अलावा यह वेब सीरीज कहीं न कहीं ज्योतिष और नियति तकदीर को लेकर अंधविश्वास को बढ़ावा देती है,जिसे सही नही जा सकता. क्योंकि यह वेब सीरीज इंसान के कर्म से भविष्य बदलने को दरकिनार करते हुए कहती है कि इंसान की किस्मत में जो लिखाहै,उसे वह बदल नही सकता. यह व्यावहारिक भी नहीं है. इस सीरीज की कहानी एक नास्तिक इंसान को आस्तिक बनाने का प्रयास ही है.
वेब सीरीज का क्लायमेक्स जबरदस्त है.
अभिनयः
कुमार महाजन में स्वप्निल जोशी का अभिनय शानदार है. कुमार महाजन जिस तरह से डायरी में लिखी बात को गलत साबित करने के लिए एक मानसिक लड़ाई लड़ता है,उसे बेहतर तरीके से स्वप्निल जोशी ने जीवंतता प्रदान की है. नीमा के छोटे किरदार में भी तेजस्वनी पंडित अपनी छाप छोड़ जाती हैं. संुदरा और मीरा की दोहरी भूमिका में कमाल का अभिनय किया है. सुंदरा और मीरा दोनो का मकसद एक ही है,फिर भी दोनों में उनके आर्थिक पक्ष और जिस माहौल के है,उस अंतर को बाखूबी निभाने में साई ताम्हणकर सफल रही हैं. फिर भी सुंदरा की बनिस्बत मीरा के किरदार में साई ताम्हणकर का अभिनय ज्यादा शानदार है. सुदर्शन चक्रपाणी के किरदार को नितीश भारद्वाज ने अपने अभिनय से जीवंतता प्रदान की है,मगर उनके चेहरे की मुस्कान व हॅंसी का जो मैनेरिज्म है,वह हमें तीस वर्ष पहले सीरियल ‘महाभारत’में उनके द्वारा निभाए गए कृष्ण की मुस्कान की याद दिलाता है. अन्य कलाकार भी अपनी जगह एकदम फिट हैं.
फिल्म ‘परिणीता’से एक्टिंग के क्षेत्र में चर्चित होने वाली अभिनेत्री ‘विद्या बालन ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग छवि बनाई है. उन्होंने इंडस्ट्री में अभिनेता और अभिनेत्री के बीच पारिश्रमिक और सुविधाओं की असमानता को कम किया है और सिद्ध कर दिया है कि अभिनेत्रियाँ भी फिल्म को लीड कर सकती है. यही वजह है कि आज कई निर्माता निर्देशक उन्हें अपनी फिल्मों में लेना पसंद करते है. उनकी प्रसिद्ध फिल्में‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘द डर्टी पिक्चर’ ‘कहानी’ आदि कई है. विद्या स्वभाव से हँसमुख, विनम्र और स्पष्ट भाषी है. फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ उसके करियर की टर्निंग पॉइंट थी, जिसके बाद से उन्हें पीछे मुड़कर देखना नहीं पड़ा. उन्होंने बेहतरीन परफोर्मेंस के लिए कई अवार्ड जीते और साल 2014 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से नवाज़ा गया. विद्या तमिल, मलयालम, हिंदी, अंग्रेजी और बांग्ला अच्छा बोल लेती है. विद्या की फिल्म ‘शेरनी’रिलीज हो चुकी है, जिसमें उन्होंने शेरनी की मुख्य भूमिका निभाकर मानव और जंगली जानवरों के बीच एक तालमेल के बारे में बताई है, जो इस धरती के लिए जरुरी है. फिल्म की सफलता पर खुश विद्या ने बात की. पेश है कुछ अंश.
सवाल-फिल्म की सफलता आपके लिए क्या माइने रखती है?
इस सफलता से मुझे बहुत ख़ुशी है, क्योंकि ये एक अलग तरीके की फिल्म है. इसे दर्शक कितना पसंद करेंगे, ये पता नहीं चल पा रहा था, लेकिन एक लालच थी कि 240 देशों के लोग इसे देख सकेंगे. अच्छी बात अभी ये भी है कि ओटीटी पर रिलीज होने की वजह से दर्शक जब चाहे इसे देख सकता है. दर्शकों ने फिल्म देखी और मुझे अच्छे-अच्छे मेसेज भेजे, इस बार शर्मीला टैगोर ने भी फिल्म की तारीफ की.
सवाल-आपने हमेशा अलग-अलग विषयों पर काम किया है, इस दौरान कई उतर-चढ़ाव आये, किसने साथ दिया?
मेरे जीवन की सबसे स्ट्रोंग पर्सन मेरी माँ सरस्वती बालन है, जो मुश्किल घड़ी में शांत रहकर आसानी से उसे पार कर लेती है. उन्होंने हम दोनों बहनों को खुद की ड्रीम पूरा करने का साहस दिया है. फिल्म इश्कियां से पहले मैं बहुत कन्फ्यूज्ड रहा करती थी. मैं हिंदी फिल्मों के लिए बनी हूं या नहीं. ये सोचती रहती थी, लेकिन इश्कियां के लिए मैं फिट बैठ गयी. आगे भी मैंने अलग विषयों पर काम किया है. मेरे लिए हीरो ओल्ड है या जवान कुछ फर्क नहीं पड़ता. मैंने रिस्क लिया और कामयाब रही. अभी जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं, तो लगता है कि मैंने जो ड्रीम अपने जीवन में देखी थी, वह धीरे-धीरे पूरी हो रही है. मैं एक विषय से ऊब जाती हूं, इसलिए अलग-अलग विषयों पर काम करती हूं, इससे मेरे अंदर काम करने की इच्छा बनी रहती है.
सवाल-आजकल की महिलाएं बहुत मजबूती से आगे बढ़ रही है, लेकिन एक सीमा तक पहुँचने के बाद उन्हें मंजिल तक जाने से रोका जाता है, इसकी वजह आप क्या मानती है?
फारेस्टलाइफ में शेरनी चुपचाप शिकार की तलाश में शांत बैठी रहती है और शिकार को देखते ही उसपर छलांग मारकर उसे झपट लेती है, लेकिन रियल लाइफ में ऐसा नहीं हो सकता, लेकिन औरतों को जब भी ताने सुनने को मिले या लोग उनके सपनों को समझ नहीं रहे है,तो चुपचाप उसे सुने या अनसुना कर दें और समय आने पर उसका जवाब दें, क्योंकि जिंदगी एक है और हर महिलाको अपनी ड्रीम पूरा करने का हक है.
सवाल-कई बार उच्च प्रशासनिक पद पर कार्यरत महिलाएं एक मुकाम तक पहुंचकर आगे नहीं बढ़ पाती, क्योंकि उस स्थान से वापस आना ही भलाई समझती है, ऐसे महिलाओं के लिए आपकी मेसेज क्या है?
ये सही है कि लड़कियों की परवरिश इसी तरह से की जाती है, उन्हें किसी प्रकार की चुनौतियों से आगे बढ़ने की सलाह नहीं दी जाती, बल्कि पीछे हटने के लिए कह दिया जाता है. डर पर काबू पाना जरुरी है और सभी महिलाओं में ताकत होती है, उन्हें सिर्फ समझना पड़ता है, तभी हम आगे बढ़ सकते है.
सवाल-महिलाओं को कमतर समझने की वजह क्या है? क्या आपको कभी इसका सामना करना पड़ा?
महिलाएं खुद को ही कमतर समझती है, उन्हें खुद की काबिलियत पर संदेह होने लगता है. ये उनके दिमाग में चलता रहता है. असल में महिलाओं ने काफी सालों बाद बहुत सारे क्षेत्रों में काम करना शुरू किया है. उसमें एडजस्ट होने में समय लगेगा. हर महिला अपनी बात तेज आवाज में नहीं रख पाती. चुप रहकर भी कुछ महिलाएं अपना काम निकाल लेती है. कैरियर की शुरू में बहुत बार ऐसा हुआ है, जब सबने मुझे कमतर समझा. जब मैंने फिल्म कहानी की, तो सबको लग रहा था कि ये फिल्म नहीं चलेगी, जबकि ‘ द डर्टी पिक्चर’ को सबने सही कहा, क्योंकि ये मसाला और सेक्सी फिल्म है. एक प्रेग्नेंट महिला, जो अपने खोये हुए पति की खोज में है, उस पिक्चर को कौन देखना चाहेगा? इसकी वजह केवल मैं नहीं, बल्कि सब्जेक्ट, फिल्म की टीम सभी को कम समझा गया, लेकिन कहानी इतनी चली कि सबकी बोलती बंद हो गयी.
सवाल-फिल्म इंडस्ट्री में क्या आपको लैंगिक असामनता का सामना करना पड़ा? उसे कैसे लिया?
बहुत बार सामना करना पड़ा, क्योंकि आसपास के लोगों में ये धारणा रहती है कि लड़की और लड़के की काम में अंतर है. जब लड़की इसे तोड़ कर आगे बढती है, सब उन्हें रोकते है. जब मैं इश्कियां कर रही थी तो सबका कहना था कि बड़ी मुश्किल से एक फिल्म महिला प्रधान बनती है, लेकिन मैंने इन 13 वर्षों में उनके इस प्रश्न का उत्तर दे दिया है. इसके अलावा शुरूआती दौर में एक्टर के हिसाब से डेट देने पड़ते थे, एक्टर के लिए बड़ा कमरा, बड़ा वैन होता था. ये सीनियर कलाकारों को ही नहीं, बल्कि नए चेहरे को भी ऐसी सहूलियत मिलती थी. वह सही नहीं लगता था. इसके अलावा एक्टर समय से 3 या 4 घंटे लेट आता था. मुझे अच्छा नहीं लगता था और सोचती थी कि ये कब बदलेगा. अभी बदला है, मुझे किसी का अब इंतज़ार नहीं करना पड़ता.
अवधिः 45 से 55 मिनट के आठ एपीसोड,कुल अवधि छह घ्ंाटे 48 मिनट
ओटीटी प्लेटफार्मः हॉट स्टार डिज्नी
लेखक सत्यव्यास ने 1984 के सिख विरोधी दंगों की पृष्ठभूमि में एक प्रेम कहानी के साथ कुत्सित राजनीति,जांच आदि की भावनात्मक उथल पुथल वाला काल्पनिक उपन्यास ‘‘चैरासी’’ लिखा था,जिस पर निर्देशक राजन चंदेल लगभग सात घंटे की अवधि की आठ एपीसोड वाली वेब सीरीज ‘‘ग्रहण’’लेकर आए हैं.
‘ग्रहण’एक भावनात्मक रूप से आहत करने वाली कहानी है,जो 1984 के सिख विरोधी दंगों की भयानक तबाही के बीच नाटकीय रूप से चलती हुई मानवता के उत्कर्ष को छूती है,जहां अब 1984 के दंगो को राजनीतिक महत्वाकांक्षा के चलते हवा देने वाला इंसान ही उस गंदगी को खत्मकर राजनीति को भी साफ करने पर आमादा है.
कहानी 2016 में रांची से शुरू होती है और बार बार 1984 के बोकारो आती जाती रहती है. कहानी 2016 में रांची से शुरू होती है,जहां गुरूसेवक(पवन मल्होत्रा ) अपनी बेटी व एसपी अमृता सिंह (जोया हुसेन ) के साथ रह रहे हैं. अम्रता सिंह का प्रेमी कार्तिक (नंदिश संधू ) कनाडा से आया हुआ है, दोनों के बीच प्रेम कीड़ा शुरू होते ही पत्रकार संतोष जायसवाल का फोन आता है. अमृता तुरंत कार्तिक को वैसे ही छोड़कर भागती है,मगर संतोष मारा जाता है.
शक के तौर पर अमृता सिंह दो लोगों को गिरफ्तार करती है,जिन्हे बाद में डीआईजी केशर छोड़ देते हैं. उधर मुख्यमंत्री केदार भगत( सत्यकाम आनंद )अपने प्रतिद्वंदी संजय सिंह उर्फ चुन्नू (टीकम जोशी )को फंसाने के लिए डीआईजी केशर को आदेश देते हंै कि वह 1984 के बोकारो कांड की जांच के लिए एआईटी बनाएं. केशर एसआईटी बनाकर जांच अधिकारी डीएसपी विकास मंडल(सहिदुर रहमान ) को बना देते हैं. फिर डीआई केशर,अमृता सिंह को एसआईटी का प्रमुख बना देते हैं.
विकास मंडल,अमृता को 1984 के बोकारो दंगे के दौरान लोगों के घरो में आग लगा रहे रिषि रंजन की एक तस्वीर देता है. तस्वीर देखकर अमृता परेशान हो जाती है. क्यांेकि यह तस्वीर तो उनके पिता गुरूसेवक की है और उसने अपने पिता को लोगों की मदद करते हुए देखती आयी है. वह अपने पिता से सवाल करती है,पर पिता चुप रहते हैं. लेकिन अब अमृता भी सच जानना चाहती है कि अगर दंगे के समय उसके पिता थे,तो क्या वजह थी.
इसी के साथ अब कहानी तीन स्तर पर 2016 के रांची व 1984 के बोकारो में चलती रहती है. एक तरफ 1984 में रिषि रंजन(अंशुमन पुष्कर) और मंजीत कौर छाबड़ा उर्फ मनु(वामिका गब्बी )की प्रेम कहानी चलती है,जो कि संजय सिंह की नफरत भरी महत्वाकांक्षा से घिरी हुई है. जबकि रिषि रंजन का दोस्त झंडू भी मनू से प्यार करता है. तो दूसरी तरफ अमृता व विकास मंडल बोकारो में जब लोगों से मिलते हैं,तो वह 31 अक्टूबर व एक नवंबर 1984 की घटना व उससे जुड़े लोगों के बारे में बताते हैं.
31 अक्टूबर 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री की हत्या के बाद बोकारो की स्टील फैक्टरी के प्रबंधक द्वारा ही कत्लेआम की साजिश रची गयी थी,जिसमें रिषि रंजन,झंडू सहित कई युवक शामिल हुए थे. तीसरे स्तर पर वर्तमान समय में 1984 के दंगो से जुड़े रहे राजनेेताओं की एसआईटी जांच की आड़ में एक दूसरे को पटकनी देने की राजनीतिक शतरंजी चालें चली जाती रहती हंै.
लेखन व निर्देशनः
कुछ जख्म कभी नही भरते. वह सतह के नीचे सदैव फड़फड़ाते रहते हैं. और इन जख्मों की छाप उसकी अगली पीढ़ी पर भी पड़ती ही है. ऐसे ही जख्म और मानव द्वारा रचे गए प्रलय के घटनाक्रम पर यह वेब सीरीज बनायी गयी है,जो कि इंसानों के अलावा सदैव राजनीतिक हलकों में भी गर्म रहती है,तो वहीं महज राजनीतिक स्वार्थ की रोटी सेंकने के लिए कुछ नेताओं ने जिस तरह से इस घटना को अंजाम दिलाया था,वह सब कुछ बहुत से लोगों के दिलों में जिंदा है.
कुछ दिन पहले ही एक सिख फिल्मकार से हमारी बात हुई,तो उसने कबूला कि उनके माता पिता को किस तरह से पंजाब मंे सब कुछ छोड़कर गुजरात में शरण लेनी पड़ी थी और गुजरात में भी उन्हे आतंकवादी कहा जाता था. पर वेब सीरीज में वह दर्द उसी वेग के साथ नही उभरता. जबकि मानवता का चरमोत्कर्ष जरुर है. कुत्सित राजनीति पर भी खुलकरकुछ भी कहने से फिल्मकार बचते हुए नजर आए हैं,यानीकि वह पलायनवादी हो गए हैं. परिणामतः कुछ बातें अस्पष्ट रह जाती हैं. प्रेम कहानी में भी ऐसा कुछ नही है,जो कि लोगों के दिलों को दू सके.
हर एपीसोड का अलग नामकरण भी किया है. अफसोस पहला एपीसोड जितना कसा हुआ है,वैसी कसावट बाद के एपीसोडो में नही हैं. विखरी हुई लिखावट के चलते कहानी यानी कि कथा कथन में प्रवाह नही रहता. आठवें एपीसोड में जिस तरह से अदालत के अंदर के दृश्य फिल्माए गए हैं,वह तो काफी हास्यास्पद हैं. क्लायमेक्स भी जंचा नही.
लेखक व निर्देशक ने बहुत कुछ सत्य निरूपित किया है. इसमें गुरसेवक यानी कि पवन मल्होत्रा का एक संवाद है-‘‘उस वक्त हालात ऐसे थे कि हम या तो उनके साथ थे या उनके ख्लिाफ. ’’पर तीन एपीसोड बाद चुन्नू उर्फ संजय सिंह यानी कि अभिनेता टीकम जोशी,गुरूसेवक यानी कि अभिनेता पवन मल्होत्रा से कहते हैं-‘‘आज भी वही हालात है, या तो हम उनके साथ हो सकते हैं या उनके खिलाफ. ’’यह संवाद आज भी सच्चाई का आईना हैं. यानी कि वर्तमान मंे जो हालात हैं,उसमें आप या तो ‘बाएं‘ या ‘दाएं‘ हो सकते हैं,बीच का कोई रास्ता नहीं है.
इसके कुछ दूसरे संवाद मसलन-‘‘हम दूसरे घाव दिखाकर अपने घाव छिपाना चाहते हैं. ’
आठ एपीसोडों को अनु सिंह चैधरी, नवजोत गुलाटी, प्रतीक पयोढ़ी, विभा सिंह, रंजन चंदेल, शैलेंद्र कुमार झा और सलाहकार लेखक करण अंशुमान और अनन्या मोदी ने गढ़ा है. सूक्ष्मता से लिखी गयी इस कहानी में एक मार्मिक और विचलित करने वाली तस्वीर भी है तो वहीं काफी कुछ मेलोड्ामा भी है. कहानी में दोहराव काफी है. यदिल लेखकीय टीम व निर्देशक ने थोड़ी मेहनत की होती तो यह एक क्लासिंक वेब सीरीज बन सकती थी,जिसकी जरुरत भी है.
इतना ही तकनीक रूप से भी यह वेब सीरीज काफी कमजोर है. निर्देशन के साथ साथ एडीटिंग में भी कमियां हैं. दो तीन दृश्यों में तो दृश्य बाद में शुरू होता है और संवाद पहले आ जाते हैं. मसलन- कनाडा में कार्तिक ,मंजीत कौर से मिलने उनके घर जाता है. कार्तिक घर के बाहर ही रहता है,मगर कार्तिक व मंजीत के बीच बातचीत के संवाद शुरू हो जाते हैं.
प्रोडक्शन डिजाइनर वसीक खान अस्सी के दशक व उस काल के बोकारो को सटीक ढंग से उभारा है. कैमरामैन कमलजीत नेगी बधाई के पात्र हैं. अमित त्रिवेदी के गाने गति के साथ तालमेल बिठाते हैं.
अभिनयः
गुरूसेवक के किरदार में पवन मल्होत्रा ने शानदार परफार्मेंस देते हुए एक बार फिर हर किसी को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने में सफल रहे हैं. जोया हुसेन की परफार्मेंस जानदार है. कुछ दृश्यों में तो वह बेहतरीन काम कर गयी,पर कुछ जगह मात खा गयी.
रिषि रंजन के किरदार में अस्सी के दशक के हालात से मजबूर,गुस्सैल पर प्यार के लिए किसी भी हद तक जाने वाले रिषि रंजन के किरदार को अंशुमान पुष्कर ने एकदम सही ढंग से परदे पर उकेरा है.
मंजीत कौर उर्फ मनु के किरदार में वामिका गब्बी आकर्षक हैं. कुछ दृश्यों में उन्होने इंगित किया है कि उनके अंदर अभिनय क्षमता है,उसे निखारने वाले निर्देशक की जरुरत है.
तेज तर्रार, कपटी व चालाक लोमड़ी चुन्नू के किरदार को टीकम जोशी ने अपने शानदार अभिनय से जीवंतता प्रदान की है.
डीएसपी विकास मंडल के रूप में सहिदुर रहमान अद्भुत यथार्थवादी हैं. कई दृश्यों में उनकी आंखे व उनके चेहरे के भाव काफी कुछ कह जाते हैं.
काफी दिनों तक कोरोना से जंग लड़ने के बाद भारत के महान धावक मिल्खा सिंह जिंदगी की जंग हार गए. 91 साल की उम्र में कोरोना के चलते फ्लाइंग सिख ने चंडीगढ़ पीजीआई में अंतिम सांस ली. मिल्खा सिंह वो धावक हैं जिन्होंने ने चार बार एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही वह 1958 कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन भी हैं. 1960 रोम ओलिंपिक खेलों में कुछ मामूली अंतर से पदक से चूक गए थे. दरअसल मेडलिस्ट मिल्खा सिंह को मई माह में कोरोना पॉजिटिव हो जाने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पिछले एक महीने से कोरोना से जंग लड़ रहे थें.
खबरों के मुताबिक मिल्खा सिंह को 3 जून को पीजीआई में भर्ती कराया गया था.क्योंकि उनका ऑक्सीजन लेवल कम हो गया था. इससे पहले उनका घर पर ही इलाज चल रहा था….जबकि वो इससे पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आए थें. इसके बाद उन्हें कोविड आईसीयू से सामान्य आईसीयू में भेज दिया गया था. फिर खबरों से पता चला की उनकी हालत गंभीर हो गई थी और अब नतीजा आपके सामने है.
सबसे दु:खद बात ये है कि उनके परिवार ने बताया था कि इससे पहले उनकी पत्नी निर्मल कौर का कोविड-19 संक्रमण से जूझते हुए 13 जून को मोहाली में एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. निर्मल कौर खुद एक एथलीट रही थीं. खास बात ये है कि वह भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की कप्तान रह चुकी थीं. मिल्खा जी के लिये दिन थोड़ा मुश्किल रहा…लेकिन वह इससे संघर्ष कर रहे थें. मिल्खा सिंह के साथ निर्मल कौर की शादी साल 1962 में हुई थी. लेकिन दोनों ने ही बारी- बारी से इस दुनिया को अलविदा कह दिया.
In the passing away of Shri Milkha Singh Ji, we have lost a colossal sportsperson, who captured the nation’s imagination and had a special place in the hearts of countless Indians. His inspiring personality endeared himself to millions. Anguished by his passing away. pic.twitter.com/h99RNbXI28
मिल्खा सिंह का जन्म 20 नवंबर 1929 को पाकिस्तान में हुआ था….मिल्खा सिंह का जन्म अविभाजित भारत (वर्तमान पाकिस्तान) में हुआ था, लेकिन आजादी के बाद वो हिंदुस्तान आ गए थें. चार बार एशियन गेम्स के गोल्ड ट्रेक एंड फील्ड में कई रिकॉर्ड बनाने वाले इस दिग्गज को फ्लाइंग सिख नाम किसने दिया तो….दरअसल उन्हें ये नाम पाकिस्तान के तानाशाह जनरल अयूब खान ने दिया था. ये नाम उन्हें सन 1960 के धाकड़ एथलीट अब्दुल खालिक को रेस में हराने पर दिया था. इतना ही नहीं उस वक्त शायद वो ओलंपिक भी जीत जाते लेकिन बहुत ही मामूली अंतर से वो चौथे स्थान पर आए थें लेकिन कड़ी टक्कर दी थी. मिल्खा सिंह को सन 1959 में पद्मश्री सम्मान भी मिला था.
मिल्खा सिंह ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था…कि मेरी आदत थी कि मैं हर दौड़ में एक दफा पीछे मुड़कर देखता था… रोम ओलिंपिक में दौड़ बहुत नजदीकी थी और मैंने शुरुआत तो बहुत जबरदस्त ढंग से की थी. लेकिन आदत से मजबूर मैंने एक बार पीछे मुड़ कर देखा और वहीं मेरी गलती थी…मैं वहीं चूंक गया क्योंकि उस दौड़ में कांस्य पदक विजेता का समय 45.5 सेकंड था और मेरा ने 45.6 सेकंड…मैं मात्र एक सेकंड से चूक गया. हालांकि एशियाई खेलों में 4 और कॉमवेल्थ गेम्स में एक गोल्ड हैं मिल्खा सिंह के नाम…एक जानने वाली बात ये भी है कि रोम ओलंपिक में मिल्खा सिंह नंगे पांव बिना जूतों के दौड़े थें.
मिल्खा सिंह के संघर्ष पर फिल्म भी बन चुकी है जिसमें मिल्खा सिंह का रोल निभाया था एक्टर फरहान अख्तर.
दिग्गज धावक मिल्खा सिंह के जीवन पर ‘भाग मिल्खा भाग’ नाम से फिल्म बनी है. खबरों के मुताबिक उड़न सिख के नाम से फेमस मिल्खा सिंह ने कभी भी हार नहीं मानी उनका पूरा जीवन संघर्षों से भरा रहा. हालांकि मिल्खा सिंह ने कहा था कि भले ही उन पर फिल्म बनी है लेकिन फिल्म में उनकी संघर्ष की कहानी उतनी नहीं दिखाई गई है जितनी कि उन्होंने अपने जीवन में झेली है.
महान ऐथलीट के निधन पर पीएम मोदी ने भी दु:ख जताया है. तस्वीर शेयर करते हुए शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया- “मिल्खा सिंह जी के निधन से हमने एक महान खिलाड़ी खो दिया, जिसने देश की कल्पना पर कब्जा कर लिया और अनगिनत भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान बना लिया. उनके प्रेरक व्यक्तित्व ने उन्हें लाखों लोगों का प्रिय बना दिया. उनके निधन से आहत हूं.”इसके साथ ही मिल्खा सिंह के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख व्यक्त किया है…उन्होंने कहा..स्पोर्टिंग आइकन मिल्खा सिंह के निधन से मैं दुखी हूं…उनके संघर्षों की कहानी और चरित्र की ताकत भारतीय पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी…गृहमंत्री अमित शाह ने भी उनके निधन पर दुःख जताया और कहा कि उन्हें देश हमेशा याद रखेगा…पूरे देश सें उन्हें श्रद्धांचलि दे रहे हैं…।