नारीवादी जेल्डा उन तमाम बंधनों को तोड़ती चली गई जो महिलाओं को अभिव्यक्त करने से रोकते थे. उन की जिंदगी की तरह एफ स्कौट के साथ उन का प्यार खूब चर्चित रहा, जिसे उन्होंने पत्र के माध्यम से व्यक्त भी किया.
अमेरिका जैसे अत्याधुनिक देश में एक समय था जब ‘फ्लैपर’ उन औरतों को कहा जाता था जो खुले छोटे बाल, घुटने तक स्कर्ट, मेकअप करने व जैज सुनने वाली, शराबसिगरेट पीने, सैक्स का जिक्र सामान्य रूप से करने वाली होती थीं. ‘फ्लैपर’ यानी बदचलन या वेश्या. यह एक तरह से उन महिलाओं के लिए स्लैंग था जो उन्मुक्त सोच रखती थीं.
ऐसी ही ‘फ्लैपर’ शब्द से नवाजी गई लेखिका व पेंटर थीं जेल्डा फिट्जगेराल्ड. कंधे तक छोटे बाल, होंठों पर लिपस्टिक, घुटने से ऊपर तक स्कर्ट और तेज चाल की मालकिन. जेल्डा का जन्म साल 1900 में अलबामा के मोंटगोमरी में खातेपीते परिवार में हुआ था पर उन के विचार सोशलिस्ट थे. वे अपने 6 भाईबहनों में सब से छोटी थीं. दिलचस्प यह कि उन का नाम उन की मां ने 1866 में पब्लिश हुई नौवेल ‘जेल्डा : अ टेल औफ द मैसाचुसेट्स कालोनी’ में एक जिप्सी कैरेक्टर ‘जेल्डा’ के नाम पर रखा था.
अपनी जवानी में जेल्डा ने उन सारे टैबू को तोड़ने की कोशिश की जो महिलाओं के लिए ‘सभ्य’ के टैग से बंधे हुए थे. जेल्डा की जिंदगी में बदलाव आया जब 1918 में उन का एफ स्कौट फिट्जगेराल्ड से मिलना हुआ. स्कौट भावी उपन्यासकार थे और आगे जा कर वे प्रेम में मिली निराशा से फेमस उपन्यास ‘दिस साइड औफ पैराडाइज’ लिखने जा रहे थे. इस के अलावा उन के हिस्से दुनिया की सफलतम जेज ऐज का उपन्यास ‘द ग्रेट गेट्स बी’ भी आने वाला था. ये उपन्यास जेल्डा के जीवन से इंस्पायर्ड कहे जाते हैं.
जेल्डा और स्कौट का रिश्ता जितना उन्मुक्त था उतना ही कंट्रोवर्शियल भी. प्रेम, अलगाव और फिर लगाव उन की जिंदगी में चलता रहा. उन की शादी हुई पर जीवन में नाटकीयता कम नहीं हुई. बहुत से लोग जेल्डा के शारीरिक साहस के बारे में बात करते हैं जैसे फौआरों में कूदना, मेजों पर नाचना, चट्टानों से कूदना. लेकिन कम ही लोग उन के उस भावनात्मक पहलू के बारे में जानते हैं जो पत्रों के माध्यम से देखने को मिलता है.
आज के इंटरनैट युग में युवा खासकर लड़कियां उन्मुक्त जिंदगी तो चाह रही हैं जिन्हें वे अपने सोशल मीडिया प्लेटफौर्म इंस्टाग्राम, फेसबुक में जाहिर करती हैं पर वे उन भावनात्मक पहलुओं को नजरअंदाज कर देती हैं जो जेल्डा के स्कौट को लिखे पत्रों से सीखे जा सकते हैं कि आप के पास अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्द होने चाहिए, शब्द जो सटीक हों, जिन्हें रील्स में किसी और के गाए गानों, या फिल्मी डायलौग से नहीं बल्कि खुद से, अपने दिल से कहे जाएं. द्य
बसंत 1919,
एएल, 8 पृष्ठ. प्रिंसटन विश्वविद्यालय
मोंटगोमरी, अलबामा
स्कौट, मेरे प्यारे प्रेमी, सबकुछ इतना शांत और सुकूनभरा लगता है, जैसे यह पीली सां झ. यह जान कर कि मैं हमेशा तुम्हारी रहूंगी और तुम सच में मु झे अपना मानते हो और कोई भी हमें अलग नहीं कर सकता. पिछले महीने के तनाव और घबराहट के बाद यह एक बड़ी राहत है. मैं बहुत खुश हूं कि तुम आए जैसे गरमी का मौसम, ठीक उसी समय जब मु झे तुम्हारी सब से ज्यादा जरूरत थी और तुम मु झे अपने साथ ले गए. अब इंतजार करना इतना मुश्किल नहीं लगता. वह अस्पष्ट निराशा अब चली गई है. मैं तुम से प्यार करती हूं, स्वीटहार्ट.
मैं चाहती थी कि बस तुम्हें उस मिठास से प्यार हो जो मेरे होंठों ने तुम्हें दी, सांस लेते हुए यह जानना कि तुम्हें उस की खुशबू पसंद है. मु झे लगता है कि मु झे सां झ के बगीचे और पतंगे अच्छी तसवीरों या अच्छी किताबों से ज्यादा पसंद हैं. यह इंद्रियों में सब से अधिक संवेदनशील लगता है. मेरा मन कुछेक धुंधली, सपनों जैसी खुशबू से झन झना जाता है. एक ऐसी खुशबू, जो मरते हुए चांद और परछाइयों की याद दिलाती है.
मैं ने आज का दिन कब्रिस्तान में बिताया. वैसे यह सच में कब्रिस्तान नहीं है, तुम जानते हो. मैं ने एक पुराने जंग लगे लोहे के ताले को खोलने की कोशिश की, जो पहाड़ी के किनारे पर बना हुआ था. यह सब धुला हुआ है और उदास, पानीभरे नीले फूलों से ढका हुआ है, जो शायद मरी हुई आंखों से उग आए हों. यह छूने में चिपचिपा और बदबूदार है. लड़के मेरे साहस की परीक्षा लेने के लिए अंदर जाना चाहते थे.
आज रात मैं ‘विलियम व्रैफर्ड, 1864’ को महसूस करना चाहती थी. कब्रें लोगों को व्यर्थ महसूस क्यों कराती हैं? मैं ने यह बहुत सुना है, और ग्रे (त्रह्म्द्ग4) इसे बहुत प्रभावी ढंग से कहता है. मु झे जीवन जीने में कुछ भी निराशाजनक नहीं लगता. सभी टूटे हुए स्तंभ, जुड़े हुए हाथ, कबूतर और फरिश्ते प्रेमकथाएं हैं और 100 साल बाद मु झे अच्छा लगेगा कि युवा लोग इस पर अटकलें लगाएं कि मेरी आंखें भूरी थीं या नीली. बेशक, वे दोनों में से कोई नहीं थीं.
मैं चाहती हूं कि मेरी कब्र में सैकड़ों साल पहले का एहसास हो. यह कितना अजीब है कि कौन्फेडरेट सैनिकों की एक पंक्ति में से दो या तीन ही तुम्हें मृत प्रेमियों और मृत प्रेमों की याद दिलाते हैं जबकि वे सभी बिलकुल एकजैसे होते हैं. हम एकसाथ मरेंगे, मु झे पता है.
-तुम्हारी जेल्डा