सुखलीन अनेजा
मार्केटिंग डाइरैक्टर, साउथ एशिया रैकिट बैंकिजर हाइजीन होम
इस नए स्तंभ का उद्देश्य यह है कि आप रोजमर्रा इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू उत्पादों के बारे में और करीब से जान सकें. आमजन की स्वच्छता और स्वास्थ्य मुद्दों पर लगातार काम करते हुए रैकिट बैंकिजर कंपनी ने बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है. घर को गंदगी, कीटाणुओं, कीटों और बदबू से मुक्त करने के लिए इस कंपनी ने कई नए उत्पाद मार्केट में उतारे हैं. हाइजीन होम योजना के तहत हार्पिक, लाइजौल, वैनिश, फिनिश और एयर विक जैसे प्रोडक्ट्स भारतीय उपभोक्ताओं के पसंदीदा बन गए हैं.
कंपनी भारतीय शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए उन की जेब के हिसाब से क्याक्या उत्पाद ले कर आई है और भविष्य में भारत के स्वास्थ्य और स्वच्छता से जुड़ी उस की क्या योजनाएं हैं, इस पर कंपनी की मार्केटिंग डाइरैक्टर सुखलीन अनेजा से की गई बातचीत के कुछ अंश पेश हैं:
सवाल- भारतीय ग्राहक हैल्थ, हाइजीन और होम केयर के मामले में किस प्रकार की परेशानियों से घिरे हैं? आरबी के उत्पाद उन्हें इन परेशानियों से कैसे मुक्त करते या उन की आदतों में कैसे सुधार लाते हैं?
भारत तेजी से बढ़ती वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. इस की जनसंख्या का बड़ा हिस्सा अभी भी गरीबी रेखा से नीचे है. एक तरफ भारत तकनीक के क्षेत्र में अव्वल पायदान पर है और कई शीर्ष वैश्विक कंपनियों के लिए बेहतर और वृहद बाजार है, वहीं दूसरी ओर यह बहुसंख्यक भारतीयों के लिए साफ पीने का पानी, स्वच्छता और घर की देखभाल से जुड़ी बुनियादी जरूरतें पूरी करने में अक्षम है. ये मुद्दे हर भारतीय नागरिक के लिए चिंता का कारण हैं. महिलाएं इस से सब से ज्यादा प्रभावित हैं.
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