आपने कभी गौर किया है कि फेसबुक पर पोस्ट करते रहने वाले लोगों को एक कैटेगरी में रखा जा सकता है? कई तरह के लोग हैं, उन की कई तरह की आदतें हैं. जैसे पशुपक्षियों की कई प्रजातियां होती हैं, वैसे ही फेसबुक के महान लोगों की भी कई किस्मे हैं. आज उन्हीं की उदाहरण सहित बात करते हैं:

एक होते हैं विनय जैसे लोग जो जब तक सुबह 10-15 गुड मौर्निंग की अच्छे विचार वाली पोस्ट्स पोस्ट न कर दें, इन के दिन की शुरुआत नहीं होती. इस में भी कमी रह जाती है तो ये फेसबुक के मैसेंजर में जा कर भी शुभ संदेश देते हैं खासकर महिलाओं को.

फिर आते हैं कपिल जैसे लोग जिन्होंने धर्म के हित के लिए कई पोस्ट्स डालने की जिम्मेदारी उठा रखी है. जिस दिन इन की पोस्ट न दिखे तो संदेह होने लगता है कि आज देश में सब ठीक तो है. इन का धर्म आजकल हमेशा खतरे में रहता है.

ये इस तरह की पोस्ट डाल कर समझते हैं कि इन का नाम अब महान देशभक्तों की लिस्ट में आ गया है और ये अब सम्मान के उतने ही अधिकारी हैं जितने दिनरात बौर्डर पर तैनात सिपाही.

एक होते हैं सुनीता जैसे जो नेता नहीं बन पाए तो क्या, उन्हें राजनीति का पूरा ज्ञान है, जो सारा दिन लेटैस्ट राजनीति पर अपना ज्ञान इतना बघारते हैं कि कभीकभी इन की पोस्ट के आसपास से निकलते हुए भी डर लगता है कि कोई गलत बटन न दब जाए और इन की अमानत में खयानत टाइप चीज न हो जाए. ये घर में बैठेबैठे अपने विचारों से असहमत रहने वाले लोगों की नाक में दम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Social Story In Hindi: तुम्हीं ने दर्द दिया है

इन्हें अपनी बात काटने वाले लोगों पर इतना गुस्सा आ सकता है कि ये उन्हें फोन कर के भी उन से लड़ सकते हैं. ऐसे गुणों की स्वामिनी घर पर अपने परिवार का क्या हाल करती होगी, इस का अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है या ये भी हो सकता है कि घर में उन के विचारों की कद्र न होती हो, वे एक आम सी इंसान समझ जाती हों, फिर क्या करें, कहां जा कर भड़ास निकालें. चलो, फिर फेसबुक पर ही ज्ञान बघारा जाए.

एक होते हैं रेखा जैसे एक लाइक दें, एक लाइक लें, मतलब आप हमारी पोस्ट पर लाइक नहीं करोगे तो हम भी तुम्हारी पोस्ट लाइक नहीं करेंगे. इन का पूरा दिन इस हिसाबकिताब में बीत जाता है कि उस की पोस्ट पर मुझ से ज्यादा लाइक्स कैसे? रेखा की नजर से किसी की पोस्ट बच नहीं सकती पर ये लाइक्स और कमैंट्स का इतना हिसाब रखती हैं कि इन्हें नाम तक याद रहता है कि उस ने फलां की पोस्ट लाइक की, मेरी नहीं की.

एक होती हैं मीरा की तरह प्रेम दीवानी. पता नहीं कितनी भी उम्र बीत जाए, इन का समय कहीं अटक सा गया है. ये शेरोशायरी से बाहर नहीं निकल पातीं. पूरा दिन कहांकहां से ढेरों शेर ला ला ले कर पोस्ट करती हैं. ऐसा लगता है कौन सा जख्म था जो भरने का नाम ही नहीं ले रहा. एक से एक दिलजले शेर पोस्ट करने वाली प्रजाति.

इन के बच्चे ताउम्र नहीं समझ पाते कि माताजी को हुआ क्या है, कैसे कहें कि माताजी आप के शेर अच्छे नहीं होते पर मां मां होती है, मां को प्यार किया जाता है. माताजी को लगता है कि उन्हें उन के लिखे पर तो भारत रत्न मिलना चाहिए. पर ठीक है फेसबुक है न, हम यहीं लिख रहे हैं. दिल हलका हो रहा है, पढ़ने वालों का भारी हो जाए, उन्हें क्या.

एक होती हैं सुनीति जैसी जो घर वालों को बनी हुई डिशबाद में परोसती हैं. फेसबुक  पर पहले पोस्ट करती हैं, जाने कौनसी तमन्ना पूरी नहीं हुई इन की कि जब तक लोग फेसबुक पर खाने की तारीफ न करें, इन्हे संतोष नहीं होता. अगर घर वाले किसी खाने में कोई कमी निकाल दें तो उन का यही जवाब होता है कि लोगों को तो इतनी पसंद आई है, तुम्हीं लोगों के नखरे? अब इन मुहतरमा को कौन बताए कि मैडम, फेसबुक पर किसी ने तुम्हारी ज्यादा नमक वाली डिश टेस्ट थोड़े ही की है.

इन का मन फेसबुक की तारीफों से तृप्त होता है. घर वाले कुछ भी कहते रहें, इन की बला से. शायद इन की लाइफ में विटामिन टी का अभाव होता है. नहीं समझे? विटामिन तारीफ. जब घर से उतनी तारीफ नहीं मिलती जितनी इन को चाहिए होती है तो ये फेसबुक पर मिली झठी तारीफों से खुशी और संतोष पा लेती हैं, उन्हें सच समझ कर.

एक होती हैं माया जैसी. इन्हें घूमने जाने में आनंद ही इसलिए आता है कि वहां जाते ही फेसबुक पर पिक्स पोस्ट करेंगी. इन्हें पहाड़, पेड़, नदी, सागर, फूलों से प्यार ही इसलिए हो गया है कि ये पिक्स पोस्ट कर सकें. किसी रेस्तरां में खाना मुंह में बाद में जाएगा, पहले उस डिश की पोस्ट फेसबुक पर जाएगी. ये जीवन में जो भी करती हैं, फेसबुक के लिए करती हैं.

एक होते हैं सुधीर जैसे लोग जो किसी पर भी गुस्सा आए, फेसबुक पर बिना उस का नाम लिखे लिख देते हैं, नाम भी नहीं आएगा और सामने वाला भी समझ जाएगा कि उस के लिए लिखा है. इन के लिए फेसबुक एक हथियार है जिस का प्रयोग वे लगभग रोज ही करते हैं. अब तो लोग उन से उलझने से डरने लगे हैं कि भाई को कोई बात पसंद नहीं आई तो कल पोस्ट में अपने को भिगोभिगो कर मारेगा.

ये भी पढ़ें- Family Story In Hindi: भाभी- क्यों बरसों से अपना दर्द छिपाए बैठी थी वह

देखते ही देखते फेसबुक पर एक जमात और तैयार हो गई है समीक्षकों की. ये किसी भी किताब को पढ़ कर उस की समीक्षा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं कि किताब का जिक्र होगा तो उन के लिखे का भी जिक्र होगा और उन का भी नाम होगा. लेखक ने मेहनत की है, यह अलग बात है, पर ये सब को ऐसे बताते हैं, ‘‘तुम ने मेरी फलां समीक्षा पड़ी है? मैं ने बहुत मेहनत से लिखी है समीक्षा, जरूर पढ़ना. (किताब पढ़ो या नहीं, मेरी लिखी समीक्षा पढ़ लो, बस, समीक्षा पर लाइक और कमैंट कर दो, बस) ये किताब तो नहीं लिख पाए पर समीक्षा का ऐसा शोर मचा देते हैं कि लगता है, बस ये तो लेखक से भी अच्छा लिख देते हैं.

एक और प्रजाति है. बताती हूं, एक होते हैं जो फेसबुक पर सब देखते हैं, सब पढ़ते हैं पर शांति से जीना चाहते हैं. इन का मानना है कि एक चुप, हजार सुख. तो भाई, तुम्हें लाइक लेने हैं, ले लो, मैं दूंगी, तुम लोग खुश रहो पर कभीकभी कोई पोस्ट ऐसी भी हो जाती है कि जिस पर गलती से भी लाइक का बटन नहीं दब पाता तो उन्हें यह समझना पड़ता है कि हम ने देखी ही नहीं क्योंकि आजकल तो लोग लाइक्स कम मिलने पर फोन करने लगे हैं कि भाई, हमारी पोस्ट नहीं देखी क्या? फिलहाल फेसबुक की अन्य प्रजातियों पर रिसर्च जारी है.

मगर साथ ही मेरा एक अनुभव और सलाह यह भी है कि जितना हो सके, फेसबुक की प्रजाति में अपना नाम दर्ज करवाने से अच्छा है कि किताबें पढ़ने वालों में अपना नाम दर्ज कराएं. किताबों की दुनिया से दूर हो कर फेसबुक के झूठे संसार में अपना समय खराब करने में जरा भी समझदारी नहीं है.

वे लोग यकीनन अपना समय अच्छी चीजों में लगा रहे हैं जो किताबें पढ़ रहे हैं. फेसबुक से आप एक समय बाद बोर हो सकते हैं, किताबों का शौक कभी पुराना नहीं पड़ता, न आप को इस बात का स्ट्रैस देता है कि उस की लाइक्स मेरी लाइक्स से ज्यादा कैसे.

ये भी पढ़ें – Romantic Story In Hindi: प्रीत किए दुख होए

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...